Yes bank MD and CEO rana kapoor gets big relief from delhi highcourt | Yes Bank वाले राणा कपूर को दिल्ली हाइकोर्ट से बड़ी राहत, इन शर्त्तों पर मिली जमानत

यस बैंक के पूर्व MD और CEO राणा कपूर को दिल्ली हाइकोर्ट से बड़ी राहत मिली है. अदालत ने राणा कपूर को कुछ शर्तों के साथ जमानत दे दी है.

Yes Bank वाले राणा कपूर को दिल्ली हाइकोर्ट से बड़ी राहत, इन शर्त्तों पर मिली जमानत

यस बैंक के पूर्व MD और CEO राणा कपूर को दिल्ली हाइकोर्ट से बड़ी राहत मिली है.

Image Credit source: File Photo

Yes Bank के पूर्व MD और CEO राणा कपूर को शुक्रवार को दिल्ली हाइकोर्ट से बड़ी राहत मिली है. अदालत ने Rana Kapoor को कुछ शर्तों के साथ जमानत दे दी है. ED ने राणा कपूर को 466.51 करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया था. ईडी का आरोप है कि राणा कपूर ने अपने परिवार और रिश्तेदारों को जुड़ी कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए लोन बांटा था, जिसके चलते यस बैंक को 466.51 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था.

राणा कपूर पर क्या है आरोप?

आपको बता दें कि राणा कपूर के खिलाफ सीबीआई ने भी मार्च 2022 में धोखाधड़ी और आपराधिक षड्यंत्र के मामले में मुकदमा दर्ज किया था. राणा पर पद का गलत इस्तेमाल करके अपने परिवार को फायदा पहुंचाने का आरोप है.

राणा कपूर के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले साल चार्जशीट दाखिल की थी. ED ने राणा कपूर, उनकी पत्नी बिंदू कपूर, अवंता ग्रुप के प्रमोटर गौतम थापर के खिलाफ 1300 पेज की चार्जशीट दाखिल की थी. यह चार्जशीट मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर स्पेशल PMLA कोर्ट में दाखिल की गई थी. जांच एजेंसी ने अपनी चार्जशीट में 10 लोगों को आरोपी बनाया था. इस चार्जशीट में बताया गया था कि कैसे राणा कपूर ने गलत तरीके से अवंता ग्रुप के गौतम थापर को यस बैंक से 1900 करोड़ का लोन दिलाया. इसके लिए राणा कपूर के परिवार को 300 करोड़ रुपए घूस के तौर पर दिए गए थे.

राणा कपूर ने ऐसे किया था फ्रॉड

दरअसल, अवंता ग्रुप के गौतम थापर का दिल्ली के पॉश इलाके अमृता शेरगिल मार्ग पर एक बड़ा बंगला था. इस बंगले की कीमत करीब 685 करोड़ रुपए थी. थापर ने इस बंगले को यस बैंक को मॉर्गेज के रूप में जमा किया था. बाद में इस बंगले को राणा कपूर ने महज 380 करोड़ रुपए में खरीद लिया. दूसरी तरफ, अवंता ग्रुप डिफॉल्टर हो गई. कंपनी पर कुल करीब 2500 करोड़ रुपये का बकाया था.

ये भी पढ़ें



इसके अलावा शेयर मार्केट रेगुलेटर सेबी ने भी राणा कपूर के खिलाफ कार्रवाई की थी. सेबी ने पिछले साल 1 करोड़ रुपए से ज्यादा जुर्माना वसूलने के लिए राणा कपूर के सभी बैंक खातों, शेयरों, म्यूचुअल फंड और लॉकर को जब्त करने का आदेश दिया था. नियामक ने कपूर पर जुर्माना लगाया था, जिसको वे चुका नहीं पाए थे.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *