Why is it called Black Friday All you need to know about the date history and significance in hindi | आखिर क्या है Black Friday का इतिहास? जानिए दुनियाभर में क्यों है खास

ब्लैक फ्राइडे संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा थैंक्सगिविंग मनाने के एक दिन बाद मनाया जाता है. हालांकि, अब दुनिया भर में बाकी सभी लोग ब्लैक फ्राइडे मनाते हैं.

आखिर क्या है Black Friday का इतिहास? जानिए दुनियाभर में क्यों है खास

Black Friday का इतिहास

Image Credit source: pexels.com

पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया और तमाम इंटरनेट साइट्स पर ब्लैक फ्राइडे (Black Friday) के खूब चर्चे सुनने को मिल रहे हैं. न सिर्फ विदेशों में बल्कि भारत में ये नाम खूब सुना और बोला जा रहा है. आपको बता दें कि भारत में ब्लैक फ्राइडे सेल शुरू हो चुकी है और ब्रांड्स ने पहले ही अपने प्रोडक्ट्स को सेल में लिस्ट कर दिया है. ब्लैक फ्राइडे की सेल में तमाम चीजों पर भारी छूट मिल रही है. अब आप सोच रहे होंगे कि ब्लैक फ्राईडे का संबंध शायद सेल से ही है. लेकिन आज हम आपको इसका इतिहास बताएंगे.

आखिर क्या है Black Friday?

बता दें कि ब्लैक फ्राइडे संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा थैंक्सगिविंग मनाने के एक दिन बाद मनाया जाता है. हालांकि, अब दुनिया भर में बाकी सभी लोग ब्लैक फ्राइडे मनाते हैं. आम तौर पर ब्लैक फ्राइडे पर स्टोर बहुत जल्दी खुलते हैं, कभी-कभी आधी रात या थैंक्सगिविंग पर. ब्लैक फ्राइडे नाम को लेकर कई मिथक हैं. कई लोगों का मानना ​​है कि ब्लैक फ्राइडे का नाम इसलिए पड़ा क्योंकि रिटेल दुकानदारों को भारी छूट मिलती है और इससे उन्हें नुकसान होना बंद हो जाता है. इसके अलावा लोगों का यह भी मानना है कि ब्लैक फ्राइडे को इसका नाम फिलाडेल्फिया पुलिस से मिला.

ये है ब्लैक फ्राइडे का इतिहास

1950 के दशक में फिलाडेल्फिया में पुलिस बलों ने थैंक्सगिविंग के बाद के दिन की अराजकता का वर्णन करने के लिए ‘ब्लैक फ्राइडे’ शब्द का इस्तेमाल किया था. उस समय सैकड़ों पर्यटक फुटबॉल खेल के लिए शहर में इकट्ठा होते थे और पुलिस के लिए सिरदर्द का कारण बनते थे. उस समय शहर के कई रिटेलर्स ने भी अपने स्टोर के बाहर लगने वाली लंबी कतारों को देखते हुए इस शब्द का इस्तेमाल किया था.

ये भी पढ़ें



साल 2013 से दुनियाभर में हुई ब्लैक फ्राईडे की शुरूआत

साल 1961 में कई बिजनेस ऑनर्स ने इसे “बिग फ्राइडे” का नाम देने की कोशिश की. हालांकि, ऐसा कभी हो न सका. साल 1985 में पूरे अमेरिका में ब्लैक फ्राइडे ने खूब लोकप्रियता हासिल की. 2013 के बाद ब्लैक फ्राइडे को दुनियाभर में मनाया जाने लगा.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *