Wales vs Iran Match Report FIFA World Cup 2022 WAL vs IRN Goals Difference Player of the match in Hindi | WAL Vs IRN: एक गलती ने पलटा मैच, आखिरी 3 मिनट में 2 गोल ठोककर ईरान की जीत

FIFA World Cup 2022 Wales vs Iran Report: मैच के 97वें मिनट तक दोनों टीमें 0-0 से बराबरी पर थीं लेकिन आखिरी 3 मिनटों में पूरी कहानी बदल गई.

WAL Vs IRN: एक गलती ने पलटा मैच, आखिरी 3 मिनट में 2 गोल ठोककर ईरान की जीत

ईरान के खिलाड़ियों ने आखिरी मिनटों में ड्रॉ मैच को जीत में बदल दिया.

Image Credit source: AFP

FIFA World Cup 2022: करीब 97 मिनट तक 0-0 से चल रहा मुकाबला अपने आखिरी दो मिनट में ऐसा पलटा कि अहमद बिन अली स्टेडियम में बैठे हजारों ईरानी फैंस और मैदान में मौजूद सभी ईरानी खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ अपने जज्बातों को काबू में नहीं रख सके. ग्रुप बी के दूसरे दौर के मैच में ईरान ने नाटकीय अंदाज में 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही वेल्स को 2-0 से हराते हुए टूर्नामेंट में अपना खाता खोल दिया.

शुक्रवार 25 नवंबर को दिन के पहले मुकाबले में लगभग एक जैसी काबिलियत वाली टीमों के बीच टक्कर थी. हालांकि, ईरान का पलड़ा भारी माना जा रहा था लेकिन वेल्स के पास भी अच्छे मौके थे. दोनों ही टीमें हालांकि इन मौकों को भुना नहीं पाईं. गोल के सामने बने मौकों को तब्दील करने की नाकामी के कारण पहला हाफ 0-0 से खत्म हुआ.

हालांकि, दूसरे हाफ में भी कहानी ऐसी ही चलती रही और ऐसे में दोनों टीमों के फैंस बेचैन नजर आने लगे. ईरानी टीम हालांकि, इस हाफ में और भी ज्यादा खतरनाक दिखी और कई बार उन्होंने वेल्स के डिफेंस को छकाया. इन हमलों से लगातार बन रहे दबाव ने 86वें मिनट में वेल्स के गोलकीपर को ऐसी गलती के लिए मजबूर किया, जिसने मैच का रुख बदलने में निर्णायक भूमिका निभाई.

गोलकीपर की गलती ने पलटा मैच

ईरान के हाफ से एक लॉन्ग बॉल वेल्स के गोल की तरफ आई, जिसे कंट्रोल करने के लिए मेहदी तारेमी ने दौड़ लगाई. अपने डिफेंस को पास नहीं देखकर वेल्स के गोलकीपर वेन हेनेसी ने खतरा उठाते हुए अपना बॉक्स छोड़कर बॉल को क्लियर करने पहुंचे. इसमें तो वह नाकाम रहे लेकिन उनका घुटना तारेमी के सीने और जबड़े पर लग गया. तारेमी मैदान पर गिर गए, और रेफरी ने येलो कार्ड दिखा दिया.

लेकिन ईरानी खिलाड़ियों ने विरोध किया और फिर वीडियो असिस्टेंट रेफरी (VAR) के सुझाव पर खुद रिप्ले देखा और फिर येलो कार्ड को रद्द कर रेड कार्ड देते हुए गोलकीपर को बाहर कर दिया.

आखिरी 3 मिनट में दो गोल

इसने वेल्स की सारी स्थिति बदल दी क्योंकि न सिर्फ उसे अपने प्रमुख गोलकीपर को खोना पड़ा, बल्कि एक खिलाड़ी को भी गंवाना पड़ा और सिर्फ 10 खिलाड़ियों के साथ आखिरी के 15 मिनट खेलना पड़ा. यही आखिरी के 15 मिनट उस पर भारी पड़े, जहां वह खुद तो गोल नहीं कर सका, लेकिन ईरान ने जरूर उसकी कमजोरी का फायदा उठाया.

90 मिनट के बाद जो़ड़े गए 9 मिनट के इंजरी टाइम के 8वें मिनट में जाकर ईरान रूजबेह चेशमी ने बॉक्स के बाहर करीब 25-30 मीटर की दूरी से हैरतअंगेज शॉट जमाया, जो वेल्स के डिफेंस और गोलकीपर को भेदते हुए पोस्ट के बाईं ओर घुस गई.

ये भी पढ़ें



इस गोल ने ही ईरान की जीत काफी हद तक तय कर दी थी. वेल्स के कंधे झुक गए थे और दो मिनट बाद ही उन्हें जब मौका मिला तो वो उसे भुना नहीं पाए लेकिन ईरान ने जोशीले अंदाज में उनसे गेंद छीनते हुए वेल्स के गोल पर हमला किया और रमीन रेजियां ने दूसरा गोल कर टीम को यादगार जीत दिलाई.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *