UPSC Civil Services Mains Result 2022 Date DAF 2 IAS Interview Check at upsc.gov.in | आने वाला है UPSC Mains Result, लेकिन.. एक गलती से पास होकर भी फेल हो सकते हैं

UPSC CSE Mains 2022 Result आने वाला है. यूपीएससी ने upsc.gov.in पर रिजल्ट और IAS इंटरव्यू डीएएफ 2 को लेकर नोटिस जारी कर दिया है. एक चेतावनी भी दी है.

आने वाला है UPSC Mains Result, लेकिन.. एक गलती से पास होकर भी फेल हो सकते हैं

यूपीएससी मेन्स रिजल्ट जल्द upsc.gov.in पर (फाइल फोटो)

Image Credit source: Getty

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2022 परिणाम की घोषणा होने वाली है. यूपीएससी ने इस संबंध में अपनी ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर नोटिस जारी किया है. इसमें बताया गया है कि UPSC Mains Result 2022 बस जारी होने ही वाला है. नतीजों के साथ आयोग यूपीएससी IAS इंटरव्यू/ पर्सनालिटी टेस्ट की भी जानकारी देगा. इस नोटिस में UPSC ने सिविस सर्विस एग्जाम के कैंडिडेट्स के लिए एक चेतावनी भी दी है. बताया है कि एक गलती/ लापरवाही से आप यूपीएससी मुख्य परीक्षा पास करने के बावजूद ‘फेल’ हो सकते हैं.

Civil Service Mains Result 2022 की घोषणा के ठीक बाद यूपीएससी डीटेल्ड एप्लिकेशन फॉर्म 2 (डीएएफ 2) जारी करेगा. UPSC DAF 2 आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा. जो कैंडिडेट्स मेन एग्जाम पास करेंगे, उनके लिए ये फॉर्म भरना अनिवार्य होगा. इसे upsc.gov.in पर ऑनलाइन मोड में ही भरना होगा.

अगर आप दी गई समयसीमा में DAF 2 नहीं भर पाते हैं, तो आपकी कैंडिडेचर कैंसिल कर दिया जाएगा. यानी आप एग्जाम पास करने के बावजूद भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर दिए जाएंगे. आयोग ने सख्त तौर पर कह दिया है कि इस संबंध में कोई भी अपील स्वीकार नहीं की जाएगी. जान लीजिए यूपीएससी डीटेल्ड एप्लिकेशन फॉर्म 2 भरने के लिए आपको किन दस्तावेजों की जरूरत होगी?

UPSC DAF भरने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

अब से किसी भी वक्त यूपीएससी मेन का रिजल्ट आ जाएगा. लेकिन आप इसके इंतजार में न बैठें. अभी से ये डॉक्यूमेंट्स तैयार रख लें. अगर आप परीक्षा पास करते हैं, तो तुरंत इनकी जरूरत होगी-

ये भी पढ़ें



  • 10वीं और 12वीं/ समकक्ष डिग्री या सर्टिफिकेट की ओरिजिनल कॉपी. आप CSE 2022 के नियमों के मुताबिक कोई और दस्तावेज भी रख सकते हैं जिसमें आपके नाम और जन्म तिथि की पुष्टि होती हो.
  • यूनिवर्सिटी से मिली ग्रेजुएशन की ओरिजिनल डिग्री और मार्कशीट. MBBS या अन्य किसी मेडिकल डिग्री वालों के लिए इंटर्नशिप पूरा करने का प्रमाण.
  • विदेशी यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है तो एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटी/ नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन यानी NBE (एमबीबीएस या अन्य मेडिकल डिग्री के लिए) से जारी सर्टिफिकेट.
  • एससी/ एसटी/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस (आय और संपत्ति का प्रमाण भी) सर्टिफिकेट जो 22 फरवरी 2022 तक या इससे पहले जारी किया गया हो (अगर इनमें से किसी श्रेणी में आते हैं तो).
  • दिव्यांगता प्रमाण पत्र जो 22 फरवरी या इससे पहले जारी किया गया हो (अगर अप्लाई होता है तो).
  • फोटो आईडी कार्ड (जिसका आपने DAF 1 में उल्लेख किया हो).
  • दो लेटेस्ट (3 महीने के अंदर की) पासपोर्ट साइज फोटो (4 सेमी X 5 सेमी). इसकी 4 और कॉपी तैयार रखें. इनकी जरूरत मेडिकल एग्जाम के समय होगी.

आयोग द्वारा बताई गई UPSC DAF 2 के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स की पूरी लिस्ट देखने के लिए क्लिक करें.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *