Sania Mirza from Mirzapur Uttar Pradesh First Muslim Girl Fighter Pilot | सानिया मिर्जा बनीं देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट, NDA Exam में शानदार रैंक

नेशनल डिफेंस एकेडमी 2022 की परीक्षा में कुल 400 सीटें थी. इसमें दो सीट फाइटर पायलट के लिए थे. सानिया मिर्जा 27 दिसंबर को पुणे जाकर ज्वॉइन करना है.

सानिया मिर्जा बनीं देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट, NDA Exam में शानदार रैंक

देश को मिली पहली मुस्लिम गर्ल फाइटर पायलट (सांकेतिक फोटो)

Image Credit source: PTI

IAF Fighter Pilot: अगर हौसला बुलंद हो तो कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं होता हैं अपने संघर्ष और जज्बे से कोई भी मुकाम इंसान हासिल कर सकता है. हम बात कर रहे हैं मिर्जापुर के एक टीवी मैकेनिक की बेटी सानिया मिर्जा की,जो NDA Exam पास कर भारतीय वायु सेना में देश की पहली मुस्लिम गर्ल फाइटर पायलट बनने जा रही है. उत्तर प्रदेश की पहली महिला है जो फाइटर पायलट में जगह बनाया है. 27 दिसंबर को ज्वाइन करेंगी.

मिर्जापुर जिले के देहात कोतवाली थाना क्षेत्र के छोटे से गांव के रहने वाले टीवी मकैनिक की बेटी ने जिले ही नहीं देश का नाम रोशन किया है. टीवी मैकेनिक शाहिद अली की बेटी सानिया मिर्जा नेNDA की परीक्षा पास यह मुकाम हासिल की हैं. सानिया मिर्जाभारतीय वायु सेना के फाइटर पायलट पर चयनित हुई है.

NDA Exam में 149वां रैंक

सानिया मिर्जा देश की पहली मुस्लिम फाइटर पायलट महिला होंगी. साथ ही उत्तर प्रदेश की पहेली फाइटर महिला पायलट भी खिताब अपने नाम कर लिया है. उन्होंने NDA की परीक्षा में 149वां रैंक हासिल की है. सानिया मिर्जा का कहना है कि हाईस्कूल की परीक्षा पास करने के बाद ही मन बना लिया था कि मुझे फाइटर पायलट बनना है.

सानिया मिर्जा देश की पहली फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी से प्रेरित होकर आज यह मुकाम हासिल की है. पहली बार सानिया मिर्जा को सफलता नहीं मिली थी दूसरी बार परीक्षा पास कर जिले के साथ ही देश का नाम रोशन किया है. सानिया मिर्जा देश की दूसरी लड़की है जिसका चयन फाइटर पायलट के रूप में हुआ है.

Sania Nda

UP Board से की पढ़ाई

सानिया मिर्जा ने बताया कि मैंने हाईस्कूल की परीक्षा पास करने के बाद ही मन बना लिया था कि मुझे फाइटर पायलट बनना है. सानिया कहती हैं कि UP Board से पढ़ाई करने के बावजूद भी आज मैं यह मुकाम हासिल किया है कहा जाता है. सीबीएसई आईएससी बोर्ड वाले ही बच्चे एनडीए में सफलता पाते हैं मगर हमने वह हासिल करके दिखा दिया की यूपी बोर्ड वाले भी बच्चे एनडीए पास कर सकते हैं. मुझे दो फाइटर पायलट में जगह बनाना था आज मैं बना लिया हूं.

सानिया की प्राइमरी से लेकर 10वीं तक की पढ़ाई गांव में पंडित चिंतामणि दुबे इंटर कॉलेज में हुई है इसके बाद सानिया मिर्जा शहर के गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज में 12वीं की परीक्षा पास की है 12वीं यूपी बोर्ड जिला टॉपर भी सानिया मिर्जा रही है. इसके बाद सानिया मिर्जा सेंचुरियन डिफेंस अकैडमी से तैयारी कर आज सफलता हासिल की है. सानिया मिर्जा ने बताया कि एक दिन पहले जॉइनिंग लेटर आया है 27 दिसंबर को पुणे जाकर ज्वॉइन करना है.

ये भी पढ़ें

नेशनल डिफेंस एकेडमी 2022 की परीक्षा में कुल महिला और पुरुष मिलाकर कुल 400 सीटें थी जिसमें महिलाओं के लिए 19 सीटों थी उसमें दो सीट फाइटर पायलट के लिए आरक्षित थी इन्हीं 2 सीटों में अपनी प्रतिभा के बल पर सानिया मिर्जा ने मुकाम हासिल की है. पहली बार परीक्षा में क्वालीफाई नहीं कर सकीं. दूसरी बार में इंटरव्यू सीपीएस मेडिकल फिटनेस क्वालीफाई कर लिया.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *