Russia Ukraine War russia formed battalion with ukrainian prisoners who attack | रूस ने तैयार की यूक्रेन के कैदियों की बटालियन, सौंपे हथियार अब यूक्रेन पर करेंगे हमला

अमेरिका की तरह ब्रिटेन भी यूक्रेन के लिए सहायता पैकेज भेजेगा, जिसमें तोपों के 10 हजार अतिरिक्त गोले शामिल होंगे. ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वेलेस ने नॉर्वे की यात्रा के दौरान यह घोषणा की. अमेरिका भी यूक्रेन के लिए 40 करोड़ डॉलर का सहायता पैकेज भेज रहा है.

रूस ने तैयार की यूक्रेन के कैदियों की बटालियन, सौंपे हथियार अब यूक्रेन पर करेंगे हमला

रूस और यूक्रेन के बीच जंग को 9 महीने से ज्यादा का वक्त हो गया

Image Credit source: AP

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के जल्द खत्म होने के आसार नहीं दिख रहे हैं. रूस लगातार हमले कर रहा है तो यूक्रेन भी अन्य देशों की मदद से रूसी हमले का जवाब दे रहा है. इस बीच रूस ने यू्क्रेन के खिलाफ अपने हमले तेज करने के लिए यूक्रेनी कैदियों का लेकर एक बटालियन तैयार किया है, जिनका इस्तेमाल वह अपने लिए करेगा.

रूस की ओर से डोनबास इलाके में जेलों में बंद यूक्रेनी लोगों को यूक्रेनी सेना के खिलाफ लड़ने के लिए हथियार दिए गए हैं. रूसी अथॉरिटी के मुताबिक यूक्रेनी कैदियों की ओर से 24 सितंबर को यह इच्छा जतायी गई थी. इसके बाद यूक्रेनी कैदियों को ऐतिहासिक कोसाक (Cossack) बटालियन में भर्ती कराया गया है.

17वीं सदी में इसी कोसाक बटालियन ने अपने विरोधियों पर जमकर कहर ढाया था. इसी बटालियन पर हजारों यहुदियों को मारने का आरोप है. पोलैंड से लड़ाई कर इस बटालियन ने तब यूक्रेन के जेपोरेजिया और दूसरे इलाके को आजाद कराकर तत्कालीन रूसी शासन में मिलाने में मदद की थी.

यूक्रेन को 40 करोड़ डॉलर की सहायता भेज रहा अमेरिका

दूसरी ओर, अमेरिका यूक्रेन के लिए 40 करोड़ डॉलर का सहायता पैकेज भेज रहा है. व्हाइट हाउस ने कल बुधवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिका 24 फरवरी को रूस के आक्रमण के बाद से यूक्रेन को 19 अरब डॉलर से अधिक के हथियार और अन्य उपकरण भेज चुका है, जिसमें यह नया सहायता पैकेज भी शामिल है.

इस बीच, ब्रिटेन भी यूक्रेन के लिए सहायता पैकेज भेजेगा, जिसमें तोपों के 10 हजार अतिरिक्त गोले शामिल होंगे. ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वेलेस ने बुधवार को नॉर्वे की यात्रा के दौरान यह घोषणा की. ब्रिटिश सरकार ने कहा कि अतिरिक्त गोले यूक्रेन की रक्षात्मक क्षमता बढ़ाएंगे. इसके अलावा प्रमुख खोज व बचाव अभियान के लिए सी किंग हेलीकॉप्टरों की पहली खेप यूक्रेन भेजी जाएगी.

वेलेस ने कहा, “यूक्रेन के लिए हमारा समर्थन अटूट है. तोप के इन अतिरिक्त गोलों से यूक्रेन को उस जमीन की सुरक्षा में मदद मिलेगी, जिसे उसने हाल के हफ्तों में रूस से छुड़ाया किया है.”

यूक्रेन के अधिकतर शहरों में बिजली गुल

वहीं यूक्रेन के बुनियादी ढांचों पर बुधवार को नए सिरे से रूसी सैन्य बलों के हमलों के बाद तीन सक्रिय परमाणु ऊर्जा संयंत्रों का ग्रिड से जुड़ाव टूट गया है और देश के अधिकतर हिस्से में बिजली गुल है. ऊर्जा मंत्रालय ने बुधवार को एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि बिजली कर्मचारी आपूर्ति बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं ,लेकिन बड़े पैमाने पर हुए नुकसान के मद्देनजर हमें समय की आवश्यकता होगी.

यूक्रेन के बुनियादी ढांचों को निशाना बनाकर किए गए हमलों के बाद देश के अधिकतर हिस्सों और पड़ोसी मोल्दोवा क्षेत्र में बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है. कई क्षेत्रों से हमलों की सूचना मिली है. विभिन्न क्षेत्रों के प्रशासन ने महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को निशाना बनाए जाने की बात कही है.

इनपुट- एजेंसी/भाषा

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *