Ranchi News Jharkhand Suspended IAS Pooja Singhal filed fake medical report in High Court for bail | जमानत को महिला IAS अधिकारी ने बनाई फर्जी मेडिकल रिपोर्ट, मनरेगा घोटाला केस में जेल में है बंद

6 मई 2022 को आईएएस पूजा सिंघल के विभिन्न ठिकानों और उनके करीबी सीए सुमन कुमार के घर से 19 करोड़ से ज्यादा नगद रुपए ईडी ने बरामद किए थे.

अवैध खनन, मनी लॉन्ड्रिंग और मनरेगा घोटाला से जुड़े मामले में जेल में बंद आईएस पूजा सिंघल ने झारखंड हाई कोर्ट से जमानत लेने के लिए झूठी मेडिकल प्रमाण पत्र प्राप्त करने की कोशिश की है. फर्जी सर्टिफिकेट देकर वह मेडिकल लाभ लेने की कोशिश कर रही थी. ईडी ने झारखंड हाईकोर्ट में हलफनामा दायर कर कोर्ट को इसकी जानकारी दी. बता दें कि आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल ने स्वास्थ्य कारणों से जमानत के लिए हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी.

इस मामले में ईडी द्वारा दायर हलफनामे में बताया है कि मनरेगा घोटाले में जेल में बंद निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल ने जमानत का लाभ लेने के लिए फर्जी एंजियोग्राफी रिपोर्ट तैयार करने की कोशिश की थी.हालांकि ईडी अधिकारियों की तत्परता के कारण जमानत के लिए की जा रही फर्जीवाड़ा उजागर हो गया.

पहले जमानत याचिका हो चुकी खारिज

ईडी के द्वारा झारखंड हाई कोर्ट के जस्टिस संजय कुमार द्विवेदी की अदालत में आईएस पूजा सिंघल की जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान यह जानकारी दी गई कि रिम्स अस्पताल की जो मेडिकल रिपोर्ट आई है. रिपोर्ट के मुताबिक आईएस पूजा सिंघल मेंटली और मेडिकल रूप से फिट है और उनके जेल से बाहर आने से सबूतों के साथ छेड़छाड़ की संभावना है. अदालत ने प्रार्थी और ईडी का पक्ष सुनने के बाद आईएएस पूजा सिंघल की जमानत याचिका को खारिज कर दिया था.

निलंबित IAS के घर से बरामद हुए थे 19 करोड़

बता दें कि 6 मई 2022 की सुबह प्रवर्तन निदेशालय द्वारा झारखंड की खान एवं उद्योग सचिव आईएएस पूजा सिंघल के 20 से ज्यादा ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की जाती है, जिस दौरान पूजा सिंघल के के विभिन्न ठिकानों और उनके करीबी सीए सुमन कुमार के घर से 19 करोड़ से ज्यादा नगद रुपए ईडी ने बरामद किए थे.वर्ष 2008 से 2011 के बीच हुए मनरेगा कोष में 18 करोड़ रुपये से अधिक के कथित गबन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में यह कार्रवाई की गई थी.

रिम्स में भर्ती हैं निलंबित आईएएस पूजा सिंघल

इस कार्रवाई के बाद से ही लंबी पूछताछ के बाद निलंबित आईएएस पूजा सिंघल रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार होटवार जेल में बंद है. इस बीच जेल में स्वास्थ्य बिगड़ने के कारण फिलहाल रिम्स अस्पताल में भर्ती है. झारखंड में हुए एक हजार करोड़ से ज्यादा रुपए के अवैध खनन मामले में भी निलंबित आईएएस पूजा सिंघल पर विधि द्वारा जल्द की जा सकती है चार्जशीट , ईडी सूत्रों के से मिली जानकारी के अनुसार बालू घाट की अलॉटमेंट बगैर टेंडर किए जाने को लेकर झारखंड की पूर्व खान एवं उद्योग सचिव आईएएस पूजा सिंघल ईडी की रडार पर हैं.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *