Pritam Spiritual Foundation is helping the needy in Poonch in Jammu Kashmir | जम्मू-कश्मीर: पुंछ में प्रीतम स्पिरिचुअल फाउंडेशन कर रहा जरुरतमंदों की मदद

प्रीतम स्पिरिचुअल फाउंडेशन एक एनजीओ (NGO) है, जो पीर पिंजल रेंज के जम्मू-कश्मीर, उत्तर और दक्षिण के दूरदराज के इलाकों में जरुरतमंद और दलित आबादी को मानवीय सेवाएं प्रदान करता है.

जम्मू-कश्मीर: पुंछ में प्रीतम स्पिरिचुअल फाउंडेशन कर रहा जरुरतमंदों की मदद

छ में प्रीतम स्पिरिचुअल फाउंडेशन कर रहा जरुरतमंदों की मदद

Image Credit source: tv9

पुंछ में प्रीतम स्पिरिचुअल फाउंडेशन (PSF) जरुरतमंदों की मदद कर रहा है. PSF एक एनजीओ (NGO) है, जो पीर पिंजल रेंज के जम्मू-कश्मीर, उत्तर और दक्षिण के दूरदराज के इलाकों में जरुरतमंद और दलित आबादी को मानवीय सेवाएं प्रदान करता है. पुंछ में यह फाउंडेशन प्रोफेसर जगबीर सिंह द्वारा स्थापित किया गया है. उन्होंने कृत्रिम निचले अंगों (4372), ऊपरी अंगों (184), पोलियो कैलीपर्स (572) वाले लोगों को सक्षम और फिट करने के लिए कई शिविरों का आयोजन किया है. उन्होंने ऑर्थो शूज (248), ट्राइसाइकिल (177), श्रवण उपकरण (550), मोतियाबिंद सर्जरी (1789), बैसाखी (1708), व्हील चेयर (230), सिलाई मशीन (136) और आजीविका सहायता प्रदान किया है.

उन्होंने अनाथ विवाह भी आयोजित किए हैं और शिक्षा प्रदान करने में उनका समर्थन किया है. उनके संरक्षण में असंख्य चिकित्सा शिविर और मोतियाबिंद के ऑपरेशन किए गए हैं. कोरोना के दौरान भी उन्होंने दूरदराज के गांवों में 2100 लाभार्थियों को आवश्यक सेवाएं और दवाएं प्रदान कीं. उनके प्रयासों में उन्हें सेना और नागरिक प्रशासन का समर्थन और पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं. फाउंडेशन मुख्य रूप से स्व-वित्तपोषित है और वर्षों से भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति (जयपुर फुट) द्वारा समर्थित है. इसका केंद्रीय मुख्यालय जयपुर में है.

5 दिनों में 35 विकलांगों के लिए रिफिटमेंट कैंप

पीएसएफ ने पुंछ, राजौरी और डोडा जिलों से पांच दिनों में 35 विकलांगों के लिए रिफिटमेंट कैंप आयोजित किया. एक व्यापक अभियान में पांच दिवसीय शिविर में सभी लाभार्थियों की जरूरतों को पूरा किया गया. 11 नवंबर 2022 को शंकर रोड सेंटर में कृत्रिम अंग प्रतिस्थापन शिविर का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया. मुख्य अतिथि महावीर विकलांग सहायता समिति के कार्यकारी अध्यक्ष पद्मश्री वीआर मेहता थे. कार्यक्रम की शुरुआत प्रोफेसर जगबीर सिंह के उद्घाटन भाषण से हुई, जिन्होंने पीएसएफ के विजन और इसकी उपलब्धियों को परिभाषित किया.

शिविर का समापन 15 नवंबर 2022 को हुआ. डॉ एचएस छाबड़ा, स्पाइन सर्जन इंडियन स्पाइनल इंजरीज सेंटर, दिल्ली के प्रमुख मुख्य अतिथि थे. पांच दिवसीय शिविर बेहद सफल रहा. 13 नवंबर को PSF द्वारा उनके लिए दिल्ली के ऐतिहासिक स्थलों का दौरा भी आयोजित किया गया. पीएसएफ के अध्यक्ष प्रोफेसर जगबीर सिंह ने पीएसएफ के 32 साल के इतिहास की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला. दिल्ली और पुंछ से पीएसएफ के सदस्यों ने जम्मू-कश्मीर के दूरदराज के इलाकों के जरूरतमंद और वंचित लोगों के लिए मानवीय सेवा को सफलतापूर्वक आयोजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *