Pregnant women should include makhana in diet for healthy lifestyle in hindi | Pregnancy में नहीं होगी थकान, बस डाइट में शामिल करें मखाना

प्रेग्नेंट महिलाएं अपनी डाइट में मखाने का सेवन कर सकती हैं. इसमेंआयरन, कैलोरी, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

Pregnancy में नहीं होगी थकान, बस डाइट में शामिल करें मखाना

प्रेग्नेंट महिलाएं डाइट में शामिल करें मखाना

Image Credit source: freepik

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी हेल्थ का खासा ध्यान रखना पड़ता है. प्रेग्नेंट महिलाओं को किसी भी चीज को खाने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना बेहद जरूरी होता है. गौर हो कि गर्भवती महिला जिस भी चीज का सेवन करती है, वह बच्चे के स्वास्थ्य पर भी असर करता है. ऐसे में महिलाएं अपने खाने-पीने को लेकर बेहद सतर्क रहती हैं. आपको बता दें कि प्रेग्नेंट महिलाएं मखाने का सेवन कर सकती हैं. इसमेंआयरन, कैलोरी, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

थकान होती है दूर

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए मखाना खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन करने से उन्हें कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन करने से गर्भावस्था के दौरान आने वाली समस्याओं से भी राहत मिलती है. इसके अलावा गर्भावस्था में होने वाली थकान और शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है.

हड्डियों को बनाए मजबूत

मखाना हड्डियों को भी मजबूत करने में भी मदद करता है. खासकर 40 के बाद महिलाओं को हड्डियों की समस्याएं होने लगती है. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या का सेवन कर रही हैं, तो आप मखाने का सेवन कर सकती हैं. 100 ग्राम मखाने में करीबन 60 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है, यह हड्डियों की समस्याएं दूर करने में मदद करता है.

एनर्जी को रखे बरकरार

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कमजोरी होने लगती है. मखाना को डाइट में शामिल करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. बता दें कि इसमें पाए जाने वाला हैल्दी फैट और लो कैलोरी आपके शरीर को स्वस्थ रखेगी.

स्किन रखे ग्लोइंग

आपको बता दें किमखाने में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं. यह त्वचा को झुर्रियों से बचाने में मदद करेंगे. नियमित इसका सेवन करने आपकी त्वचा निखरेगी. इसके अलावा, सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने में भी मखाना आपकी मदद करेगा. सबसे जरूरी बात कि मखाना का सेवन करने से वजन भी कंट्रोल में रहेगा. इसे खाने से आपका पेट भी भरा रहेगा.

ये भी पढ़ें



( इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. TV9 Hindi इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें.)

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *