Pakistan Army gets new chief Lt Gen Asim Munir govt announces | पाकिस्तान सेना को मिला नया प्रमुख, लेफ्टिनेंट जनरल असीम को मिली कमान

पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख का ऐलान कर दिया गया है. स्थानीय मीडिया के अनुसार, लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को नया सेना प्रमुख बनाया गया है. मौजूदा सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा 29 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

पाकिस्तान सेना को मिला नया प्रमुख, लेफ्टिनेंट जनरल असीम को मिली कमान

लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर पाक सेना के नए प्रमुख होंगे (Geo English)

Image Credit source: Twitter

लंबे इंतजार और कवायद के बाद आखिरकार पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख का ऐलान कर दिया गया है. स्थानीय मीडिया के अनुसार, लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को नया सेना प्रमुख बनाया गया है. मौजूदा सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा 29 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

इससे पहले पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कल बुधवार को कहा था कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ शुक्रवार को तुर्की की यात्रा पर जाने वाले हैं और उन्हें उम्मीद है कि इससे पहले नए सेना प्रमुख की नियुक्ति कर दी जाएगी. आसिफ के बयान से कुछ घंटे पहले ही प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा था कि उसे सेना प्रमुख के पद के लिए छह शीर्ष जनरल के नाम मिले हैं.

सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा अगले हफ्ते 29 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. जनरल बाजवा (61) को 2016 में तीन साल के लिए सेना प्रमुख नियुक्त किया गया था. साल 2019 में उन्हें तीन साल का सेवा विस्तार दिया गया था. मंत्री आसिफ ने कहा, “प्रधानमंत्री शुक्रवार शाम रवाना होंगे. लिहाजा यह (नए सेना प्रमुख की नियुक्ति) उससे पहले हो जाएगा.”

सरकार की ओर से नाम का ऐलान किए जाने से पहले सेना की ओर भी नियुक्तियों के लिए छह शीर्ष लेफ्टिनेंट जनरल के नाम भेजने की पुष्टि की थी, लेकिन उन नामों की जानकारी नहीं दी.

हालांकि माना जा रहा था कि लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर (वर्तमान में क्वार्टर मास्टर जनरल) के अलावा लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा (कमांडर 10 कोर), लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास (चीफ ऑफ जनरल स्टाफ), लेफ्टिनेंट जनरल नोमान महमूद (राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष), लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद (कमांडर बहावलपुर कोर) और लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद आमिर (कमांडर गुजरांवाला कोर) के नाम भेजे गए थे.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *