Now you will be able to take loan by pledging the shares | अब आप शेयरों को गिरवी रख कर ले सकेंगे लोन, शुरू हुई नई सुविधा

NBFC : नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी मिरे एसेट फाइनेंशियल सर्विसेज (Mirae Asset Financial Services) ने ग्राहकों के लिए ‘लोन अगेंस्ट शेयर्स’ (Loan Against Shares) की सुविधा शुरू कर दी है.

अब आप शेयरों को गिरवी रख कर ले सकेंगे लोन, शुरू हुई नई सुविधा

सांकेतिक फोटो

Loan Against Shares : अगर आप मुश्किल भरे समय में आप लोन लेना चाहते हैं तो अब आप अपने शेयरों को गिरवी रख कर भी लोन ले सकते हैं. मिरे एसेट ग्रुप की नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) मिरे एसेट फाइनेंशियल सर्विसेज (Mirae Asset Financial Services) ने ग्राहकों के लिए ‘लोन अगेंस्ट शेयर्स’ (Loan Against Shares) की सुविधा शुरू कर दी है. यह लोन एनएसडीएल-रजिस्टर्ड डीमैट खातों वाले सभी यूजर्स के लिए MAFS मोबाइल ऐप के माध्यम से उपलब्ध होगा. मिरे एसेट फाइनेंशियल सर्विसेज शेयरों के बदले में एंड-टू-एंड डिजिटल लोन प्रदान करने वाली चुनिंदा कंपनियों में से एक है.

NSDL डीमैट खातों वाले ग्राहक अपने इक्विटी निवेश को ऑनलाइन गिरवी रखकर 10,000 रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपए तक की लोन अगेंस्ट शेयर्स (Loan Against Shares) का लाभ उठा सकते हैं. ग्राहक एप्रूव्ड इक्विटी की एक बड़ी लिस्ट से अपने शेयरों को गिरवी रख सकते हैं और उसी दिन एक लोन अकाउंट बना सकते हैं. ग्राहक जब चाहें और जहां भी जरूरत हो, मोबाइल ऐप के माध्यम से जरूरत की राशि निकाल सकते हैं. लोन की राशि उसी दिन सीधे ग्राहक के बैंक खाते में जमा करा दी जाती है. जहां तक ब्याज की बात है तो उपयोग की गई और अवधि पर 9% सालाना होगा.

यूजर्स MAFS मोबाइल ऐप के माध्यम से इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और आवश्यक राशि वापस ले सकते हैं और वापस चुका भी सकते हैं. इस ऐप के ही जरिए लोन अकाउंट को बंद कराया जा सकता है और साथ ऐप पर अन्य कई गतिविधियों की सुविधा मिलती है.

समय की होगी बचत

पहले लोन के लिए जटिल आवेदन प्रक्रिया और लोन अकाउंट बनाने में लगने वाला लंबा समय अक्सर ग्राहकों को निराश करता था. मिरे एसेट फाइनेंशियल सर्विसेज Loan Against Shares म्यूचुअल फंड यानी म्यूचुअल फंड के खिलाफ लोन की सुविधा पहले से ही दे रहा है. अब शेयर के बदले में लोन भी ग्राहकों को मिल सकेगा. बिना किसी कागजी कार्यवाही के उसी दिन शेयरों पर लोन देने की क्षमता प्रोडक्ट को चलाने के लिए ब्रॉन्ड के प्रयास का एक प्रमुख फैक्टर होगा.

खर्च की जरूरतें होंगी आसान

इस सुविधा के शुरू किए जाने पर मिरे एसेट फाइनेंशियल सर्विसेज (इंडिया) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कृष्ण कन्हैया ने कहा कि हमारे प्रोडक्ट फोलियो में एनएसडीएल के साथ शेयरों के बदले डिजिटल लोन को जोड़ना रोमांचक है. NSDL की प्रौद्योगिकी पहल को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि इसने हमें ग्राहकों को अपने शेयर ऑनलाइन गिरवी रखने और उसी दिन शेयरों के बदले लोन देने में सक्षम बनाने की अनुमति दी है.

इसके पहले हमने म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) के बदले लोन सुविधा भी शुरू की थी, जिसे बहुत अच्छा रिस्पांस मिला है. मुझे भरोसा है कि शेयरों पर लोन हमारे ग्राहकों को अचानक से पड़ने वाले खर्च को मैनेज करने के लिए और अधिक विकल्प देगा. शेयर निवेशकों के बढ़ते रिटेल मार्केट ने लोन अगेंस्ट शेयर्स प्रोडक्ट को और भी महत्वपूर्ण बना दिया है. क्योंकि यह निवेशकों को अपने निवेश को प्रोटेक्ट करने और एक ही समय में यात्रा, चिकित्सा पर खर्च, घर की मरम्मत जैसे शॉर्ट टर्म खर्चों का प्रबंधन करने के लिए लिक्विडिटी देता है.

ये भी पढ़ें



English News Headline :Now you will be able to take loan by pledging the shares.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *