Nepal elections early trends projects absolute hung parliament no party likely got majority | Nepal Elections: नेपाल में मतगणना जारी, रुझानों में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं

इस बीच कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सवादी लेनिनिस्ट के अध्यक्ष का कहना है कि ऐसे में सरकार बनाना या फिर साथ मिलकर उसे चलाना और बनाए रखना मुश्किल हो जाएगा.

Nepal Elections: नेपाल में मतगणना जारी, रुझानों में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं

नेपाल चुनाव के बाद मतगणना का काम चल रहा है.

Image Credit source: PTI

नेपाल में हुए संसदीय चुनाव के बाद अब परिणामों का इंतजार है. मतगणना जारी है. लेकिन सामने आ रहे रुझानों पर गौर करें तो नेपाल में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. ऐसे में त्रिशंकु संसद के आसार बन रहे हैं. रुझानों में ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि कोई भी दल या गठबंधन कुल 275 सीटों में से आधी सीटें यानी 138 सीटें जीतने में भी असमर्थ है. ऐसे में किसी का भी सरकार बनाना कठिन हो जाएगा.

इस बीच कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सवादी लेनिनिस्ट के अध्यक्ष का कहना है कि ऐसे में सरकार बनाना या फिर साथ मिलकर उसे चलाना और बनाए रखना मुश्किल हो जाएगा. नेपाल में सामान्य तौर पर तीन पार्टियों यूएमएल, नेपाली कांग्रेस और माओइस्ट सेंटर में से कोई भी दो दल गठबंधन करके सरकार बना लेते थे. लेकिन इस बार रुझान जो दर्शा रहे हैं उससे ऐसा नहीं लग रहा है कि नेपाली कांग्रेस और यूएमएल गठबंधन करके सरकार बनाएंगे. माओइस्ट सेंटर इतनी सीटें नहीं जीत पाएगी कि वो सरकार बना सके.

दो दलों ने नहीं रखा अपना पक्ष

इसके अलावा दो अन्य बड़े दल राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी और राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी ने अब तक अपना पक्ष आधिकारिक तौर पर नहीं घोषित किया है. उनका कहना है कि वह किसी भी सरकार का हिस्सा नहीं होंगे. लेकिन वह अपनी विचारधारा आगे बढ़ाते रहेंगे. उनकी प्रमुख मांग नेपाल को हिंदू राष्ट्र का दर्जा फिर दिलवाना है. इससे पहले गुरुवार को खबर आई थी कि नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की नेपाली कांग्रेस (एनसी) नीत सत्तारूढ़ गठबंधन संसदीय चुनाव जीतने की ओर बढ़ रहा है. पांच दलों के इस गठबंधन ने अब तक घोषित 90 सीट के नतीजों में 52 पर जीत दर्ज कर ली है.

मतगणना की ये है स्थिति

संघीय संसद के कुल 275 सदस्यों में से 165 का चयन प्रत्यक्ष मतदान के जरिये होगा, जबकि बाकी 110 को आनुपातिक चुनाव प्रणाली के माध्यम से चुना जाएगा. नेपाली कांग्रेस ने अब तक 32 सीट पर जीत दर्ज की है और 21 पर आगे चल रही है. वहीं, सीपीएन-माओइस्ट सेंटर ने नौ, सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट ने सात और राष्ट्रीय जनमोर्चा तथा समाजवादी पार्टी ने दो-दो सीट पर जीत दर्ज की है. ये सभी दल सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा हैं. सीपीएन-माओइस्ट सेंटर के प्रमुख पुष्प कमल दहल प्रचंड गोरखा-2 सीट से निर्वाचित घोषित किए गए हैं. उन्हें 26,103 वोट मिल. उन्होंने राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी के कविंद्र बुरलाकोटी को हराया, जिन्हें 12,637 वोट मिले.

ये भी पढ़ें



पूर्व प्रधानमंत्री एवं सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट के अध्यक्ष कुमार नेपाल राउतहाट-1 सीट से निर्वाचित हो गए हैं. उन्हें 33,522 वोट मिले जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी अजय गुप्ता(सीपीएन-यूएमएल) को 36,522 वोट प्राप्त हुए. मोओइस्ट सेंटर और सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट क्रमश: आठ और तीन सीट पर आगे चल रही हैं.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *