MP Pramod Kumar Mishra appointed as vice chancellor of Jabalpur based Jawaharlal Nehru Krishi Vishwavidyalaya Congress calls it is politicization of education | MP: पीके मिश्रा को VC बनाए जाने पर बवाल, कांग्रेस बोली- हो रहा शिक्षा का भगवाकरण

नए कुलपति की पत्नी पूर्व में जबलपुर में भाजपा में कई पदों पर रह चुकी हैं. परिवार के परिचितों ने कहा कि उन्हें कभी मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती का करीबी माना जाता था.राजभवन के एक अधिकारी ने कुलपति के रुप में मिश्रा की नियुक्ति की पुष्टि की.

MP: पीके मिश्रा को VC बनाए जाने पर बवाल, कांग्रेस बोली- हो रहा शिक्षा का भगवाकरण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो).

Image Credit source: PTI

मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने गुरुवार को सेवानिवृत्त प्रोफेसर प्रमोद कुमार मिश्रा को जबलपुर स्थित जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय (जेएनकेवीवी) का कुलपति (वाइस चांसलर) नियुक्त किया है. मिश्रा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के प्रमुख वीडी शर्मा के ससुर हैं. संयोग से, शर्मा की पत्नी जेएनकेवीवी के तहत एक कॉलेज में सहायक प्रोफेसर हैं. कृषि विश्वविद्यालय के नए कुलपति की नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए मध्य प्रदेश कांग्रेस के मीडिया सेल के अध्यक्ष के. के. मिश्रा ने कहा किभाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) शिक्षण संस्थानों का भगवाकरण और राजनीतिकरण कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस अगले साल मध्य प्रदेश में सत्ता में आती है तो ऐसी राजनीतिक नियुक्तियों को रद्द कर दिया जाएगा.नए कुलपति डॉ. मिश्रा ने कहा कि उनकी प्राथमिकता विश्वविद्यालय के वित्तीय संसाधन बढ़ाने की होगी.

उन्होंने कहा कि वह अन्य मुद्दों का अध्ययन करने के बाद उन पर टिप्पणी करेंगे.भाजपा नेता दीपक विजयवर्गीय ने कहा कि भाजपा शासन में योग्यता के आधार पर नियुक्तियां की जाती है और कांग्रेस निराधार आरोप लगा रही है.

विपक्षी दल कांग्रेस ने इसकी आलोचना करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के करीबी रिश्तेदार की नियुक्ति कर पार्टी शिक्षा व्यवस्था का राजनीतिकरण कर रही है.

नए कुलपति की पत्नी पूर्व में जबलपुर में भाजपा में कई पदों पर रह चुकी हैं. परिवार के परिचितों ने कहा कि उन्हें कभी मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती का करीबी माना जाता था.राजभवन के एक अधिकारी ने कुलपति के रुप में मिश्रा की नियुक्ति की पुष्टि की.

के के मिश्रा ने कुलपति के नियुक्ति पत्र के साथ ट्वीट किया, मैं पारिवारिक हमले नहीं करता, हालांकि 18 सालों में मुझे व मेरे परिवार को कई तरह से प्रताड़ित किया गया. किंतु यह जानना जरुरी है कि आज कुलाधिपति ने जबलपुर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति के रुप में जिन पी के मिश्रा जी की नियुक्ति की है, क्या इसलिए की है कि वे संघी, अतियोग्य या मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा जी के ससुर हैं.

मध्य प्रदेश में भाजपा के वरिष्ठ नेता दीपक विजयवर्गीय ने कहा कि भाजपा शासन में योग्यता के आधार पर नियुक्तियां की जाती है और कांग्रेस बेबुनियादी आरोप लगा रही है.

(भाषा इनपुट के साथ)

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *