Measles in mumbai increased vaccine is the most effective way to prevent says expert | Measles in Mumbai: मुंबई में खसरे का कहर बढ़ा, अब तक 12 की मौत 252 संक्रमित

मुंबई में खसरे का कहर तेजी से बढ़ रहा है. गुरुवार को गोवंडी में एक 8 महीने के बच्चे की मौत के बाद इससे अब तक 13 मरीजों की मौत हो चुकी है.

Measles in Mumbai: मुंबई में खसरे का कहर बढ़ा, अब तक 12 की मौत 252 संक्रमित

मुंबई में खसरा से हड़कंप

Image Credit source: social media

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में खसरे का कहर तेज रफ्तार से बढ़ रहा है. बच्चों को होने वाली इस घातक बीमारी से अब तक 12 मौतें हो चुकी हैं और 252 मरीज इसके चपेट में आ चुके हैं. गोवंडी में रहने वाले 8 महीने के बच्चे की मौत के बाद मृतकों की संख्या 12 तक पहुंच चुकी है. इन बारह में से 3 मरीज मुंबई से बाहर के हैं. गुरुवार को दिन भर में 19 नए केस सामने आए. यह मुंबई के एम-ईस्ट इलाके समेत कई हिस्सों में फैल गया है.

मुंबई के जिन इलाकों में खसरे का संक्रमण सेबसे ज्यादा तेजी से फैल रहा है उनमें भायखला, वर्ली, वडाला, धारावी, बांद्रा पूर्व, अंधेरी पूर्व, मालाड उत्तर, गोवंडी, चेंबूर, कुर्ला, भांडुप शामिल हैं. संदिग्ध मरीजों की बात करें तो मुंबई में दिनभर में 161 मरीज मिले. इस तरह संदिग्ध मरीजों की संख्या अब तक 3 हजार 695 तक पहुंच गई है.

खसरे से निपटने के लिए 330 बेड तैयार, पर वैक्सीनेशन ही सबसे असरदार

मुंबई महानगरपालिका की ओर से खसरे से निपटने के लिए 300 से ज्यादा बेड तैयार रखे गए हैं. कस्तूरबा, गोवंडी शिवाजी नगर प्रसूति केंद्र, भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर अस्पताल, राजावाडी, शताब्दी, सेवन हिल्स, कुर्ला भाभा, क्रांति ज्योति सावित्रीबाई फुले अस्पताल बोरिवली जैसे अस्पतालों में कुल 330 बेड्स उपलब्ध हैं. इनमें से 97 बेड्स भर चुके हैं और 233 बेड खाली हैं.

21 मरीज ऑक्सीजन, 5 आईसीयू में, 2 वेंटिलेटर पर- तेजी से बढ़ रहा कहर

बीएमसी के स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई जानकारियों के मुताबिक फिलहाल 21 मरीज ऑक्सिजन पर, 5 मरीज आईसीयू में और 2 मरीज वेंटिलेटर पर हैं. मुंबई के अलावा यह ठाणे, भिवंडी, नासिक, मालेगांव, अमरावती जैसे महाराष्ट्र के अन्य जिलों और शहरों में फैल गया है.

ये भी पढ़ें



बच्चों को है बचाना तो खसरे का टीका जरूर लगवाना

बीएमसी के स्वास्थ्य विभाग ने इससे निपटने के लिए लोगों से अपील की है कि वे खसरे के तेजी से हो रहे फैलाव को देखते हुए जल्दी से जल्दी बच्चों को खसरे का टीका लगवाएं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने वैक्सीनेशन को ही इसे रोकने का सबसे असरदार उपाय बताया है. विशेषज्ञों के मुताबिक खसरा तेजी से इसलिए भी बढ़ रहा है कि क्योंकि कई लोगों में अभी भी इसके टीके को लेकर जागरुकता की कमी है.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *