Lilabai Chitale, A Woman Who Participated In The Quit India Movement, Also Participated In The Bharat Jodo Yatra – VIDEO: भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा लेने वाली महिला लीलाबाई चितले भारत जोड़ो यात्रा में भी हुईं शामिल

अकोला :

आजादी से पहले, 1942 के ‘भारत छोड़ो’ आंदोलन में हिस्सा लेने वाली लीलाबाई चितले (93) गुरुवार को कुछ समय के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा में शामिल हुईं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने महाराष्ट्र के अकोला जिले की बालापुर तहसील के वडेगांव में पैदल मार्च में शामिल हुईं चितले का एक वीडियो संदेश ट्वीट किया. रमेश ने ट्वीट में कहा, ‘‘वह चाहती हैं कि यात्रा संविधान बचाने पर केंद्रित हो.” वीडियो संदेश में चितले ने कहा, ‘‘9 अगस्त 1942 को मैं बारह साल की थी. महात्मा गांधी ने ‘करो या मरो’ का नारा दिया था…मैं और मेरी दो सहेलियां एक कॉलेज के पास (अंग्रेजों के खिलाफ) नारे लगाते हुए पकड़े गए थे.”

यह भी पढ़ें

चितले ने कहा, ‘‘हम सिर्फ 12 साल के थे, इसलिए हमें उसी शाम (पुलिस द्वारा) छोड़ दिया गया. लेकिन मेरे पिता और भाई साढ़े तीन साल जेल में रहे. देश को आजादी उस तरह नहीं मिली, जैसी आज बताई जाती है.” उन्होंने कहा, ‘‘स्वतंत्रता संग्राम में समाज के सभी वर्गों और धर्मों के लोगों ने भाग लिया.” चितले ने आगे कहा, ‘‘ये लोग (भारत जोड़ो यात्रा में भाग लेने वाले) संविधान को बचाने की कोशिश कर रहे हैं.”

       

ये भी पढ़ें-

Featured Video Of The Day

उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे पटरी पर हुए धामके को सुरक्षा एजेंसियों ने माना आतंकी हमला

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *