LIC Saral Pension Yojana best scheme for senior citizens | LIC की खास स्कीम, एक बार लगाएं पैसा जीवन भर नहीं होगी मंथली इनकम की टेंशन

LIC Saral Pension Yojana : सभी उम्र के ग्राहकों के लिए स्कीम चलाने वाली LIC बुजुर्गों के लिए भी एक शानदार LIC सरल पेंशन योजना चलाती है.

LIC Best Pension Scheme : अगर आप भी रिटायरमेंट के बाद एक बेहतर भविष्य को लेकर चिंता में हैं, तो LIC की सरल पेंशन योजना काम में आ सकती है, क्योंकि देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) हर उम्र के ग्राहकों के लिए स्कीम चलाती है. सभी उम्र के ग्राहकों के लिए स्कीम चलाने वाली Life Insurance Corporation बुजुर्गों के लिए भी एक शानदार LIC SARAL PENSION SCHEME चलाती है. यह एक ऐसी पेंशन योजना है जिसमें निवेश कर आप कम समय में भी पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए आपको 60 साल की उम्र का इंतजार नहीं करना होगा. 40 साल की उम्र से भी पेंशन मिलना शुरू हो जाती है. इस योजना में आपको Policy लेते समय सिर्फ एक बार ही प्रीमियम भरना होता है.

बता दें कि इस योजना के तहत एन्यूटी हासिल करने के लिए 2 ऑप्शन में से किसी एक को सेलेक्ट करना होता है. जिसके बाद आपको पेंशन मिलती रहती है. अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को सारी राशि लौटा दी जाती है. सरल पेंशन योजना एक (Standard Immediate Annuity Plan) है. यहां पॉलिसी लेते ही पेंशन मिलना शुरू हो जाती है. इस पॉलिसी को लेते समय जितनी रकम से शुरुआत होती है उतनी रकम जीवन भर मिलती है.

योजना को लेने के तरीके

  1. सिंगल लाइफ पॉलिसी यह किसी एक व्यक्ति के नाम पर रहेगी. पॉलिसी होल्डर के रहते यह पेंशन के रूप में उसे मिलती रहेगी. पेंशन होल्डर की मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम नॉमिनी को वापस कर दी जाएगी.
  2. जॉइंट लाइफ पॉलिसी इस स्कीम में दोनों जीवनसाथी को पेंशन का लाभ मिलता है. जब तक प्राइमरी पेंशन होल्डर जिन्दा हैं उन्हें पेंशन हासिल होती रहेगी, उनकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम नॉमिनी को वापस कर दी जाएगी.

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

इस योजना का फायदा उठाने के लिए मिनिमम एज रिक्वायर्ड 40 साल और मैक्सिमम 80 साल है. इस स्कीम को लेने के लिए कम-से-कम 12,000 रुपये सालाना की Annuity खरीदनी होगी. यह एक होल लाइफ Policy प्लान होता है, इसलिए इसके शुरू होने के बाद पेंशन होल्डर को पूरी लाइफ पेंशन मिलती है. पॉलिसी लेने के 6 महीने बाद इसे कभी भी सरेंडर किया जा सकता है. आप ये पति-पत्नी साथ मिलकर भी इस पॉलिसी को ले सकते हैं. पॉलिसी लेने के बाद अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो निवेश की रकम नॉमिनी को लौटा दी जाती है.

छह महीने बाद पॉलिसी पर ले सकते हैं लोन

बता दें कि सरल पेंशन प्लान में निवेश के लिए अधिकतम राशि तय नहीं की गई है. कोई भी व्यक्ति इस प्लान के तहत एक बार प्रीमियम भरने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन पा सकता है. इस पॉलिसी के शुरू होने के छह महीने बाद आप इस पर लोन भी ले सकते हैं. हालांकि, लोन के लिए छह महीने पूरा होना जरूरी है.

कितनी मिलेगा पेंशन

अगर कोई भी व्यक्ति हाल ही में रिटायर हुआ है. वो रिटायरमेंट के दौरान मिले पीएफ फंड और ग्रेच्युटी से मिले पैसे को इसमें निवेश कर सकता है. अगर वो इस एकमुश्त निवेश से एन्युटी (Annuity) खरीदता है, तो उसे पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. LIC Calculator के अनुसार, अगर कोई भी 42 साल का व्यक्ति 30 लाख रुपये की Annuity खरीदता है, तो उसे हर महीने 12,388 रुपये राशि पेंशन के रूप में मिलेगी. आप पेंशन छह महीने या सालाना आधार पर भी ले सकते हैं. सरल पेंशन योजना में आप कम से कम 1,000 रुपए पेंशन ले सकते हैं. यानी कि 3 महीने की 3,000 रुपए, 6 महीने की 6,000 और 12 महीने की 12,000 रुपए. यहां अधिकतम की कोई सीमा नहीं होती है.

ये भी पढ़ें



English News Headline : LIC Saral Pension Yojana best scheme for senior citizens.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *