Know Top 5 Ayurvedic Herbs Locations for best treatment in Hindi | देश की इन 5 जगहों की ये Ayurvedic Herbs, दुनियाभर में इलाज के लिए चर्चित

Indian Ayurveda for Covid: भारत में कई जगह ऐसी हैं, जो जड़ी-बूटियों या और आयुर्वेदिक तरीकों के लिए देश में ही नहीं विश्व में प्रसिद्ध हैं. यहां हम आपको ऐसी 5 जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं.

देश की इन 5 जगहों की ये Ayurvedic Herbs, दुनियाभर में इलाज के लिए चर्चित

देश की इन 5 जगहों की ये Ayurvedic Herbs, दुनियाभर में इलाज के लिए चर्चित

Image Credit source: Freepik

भारत उन देशों में से एक है, जहां पुराने समय से लेकर अभी तक देसी इलाज यानी आयुर्वेदिक तौर तरीकों को अपनाया जा रहा है. भारत और आयुर्वेद का खास नाता रहा है और भारतीय जड़ी-बूटियां इलाज में इतनी कारगर हैं कि दुनिया भर में ये चर्चित हैं. आयुर्वेद इलाज के तरीकों को अपनाने के लिए लोग सेंटर के अलावा ऑनलाइन सुविधाओं तक का इस्तेमाल कर रहे हैं.

भारत में कई जगह ऐसी हैं, जो जड़ी-बूटियों या और आयुर्वेदिक तरीकों के लिए देश में ही नहीं विश्व में प्रसिद्ध हैं. यहां हम आपको ऐसी 5 जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इन आयुर्वेदिक हर्ब के लिए जानी जाती हैं.

अभ्यंग, केरल

ये एक प्रकार की आयुर्वेदिक मालिश है, जिसमें गुनगुने तेल की मालिश की जाती है. पुराने तौर तरीके और अनुभव वाली इस मालिश की सुविधा आपको केरल में ही मिलेगी. यहां कई आयुर्वेदिक ऑयल और घी के जरिए मसाज की जाती है. इससे न सिर्फ बॉडी रिलैक्स होती है, बल्कि स्किन को भी पोषण मिलता है.

केसर, कश्मीर

कश्मीर के केसर की डिमांड हमेशा हाई रहती है. भारत में कोई कश्मीर की सैर के लिए जा रहा हो, तो उसके अपने केसर लाने की मांग जरूर रख देते हैं. केसर शरीर के लिए कितना जरूरी है, हम सभी जानते हैं और इसके भारत में कई दूसरे महत्व भी लोगों के बीच चर्चित हैं.

एलोवेरा, बीकानेर, राजस्थान

भले ही राजस्थान एक गर्म प्रदेश हो, लेकिन यहां के बीकानेर का एलोवेरा अपनी शुद्धता के लिए जाना जाता है. एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर एलोवेरा में कई विमाटिमन्स और न्यूट्रिएंट्, और मिनरल्स होते हैं.

यूकेलिप्टस तेल, तमिलनाडु

इस ऑयल को आम भाषा में नीलगिरी का तेल पुकारा जाता है, जो कफ, अस्थमा और साइनस की प्रॉब्लम को कम कर सकता है. तमिलनाडु में ये आपको हर जगह मिल जाएगा और देसी इलाज में ये बेस्ट है.

अश्वगंधा, लातूर, महाराष्ट्र

ये एक ऐसी जड़ी बूटी है, जो इम्युनिटी को बूस्ट करने से लेकर मसल्स में मजबूती हर चीज में मददगार है. भारत में महाराष्ट्र के लातूर का अश्वगंधा फेमस है. अपनी एंटीइंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज के लिए लोग इसे देसी इलाज में जरूर इस्तेमाल करते हैं.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *