Jairam Ramesh attack Hindutva ideologue VD Savarkar always tried to break India BJP RSS doing same Bharat Jodo Yatra | सावरकर ने देश को तोड़ने की कोशिश की, BJP-RSS भी यह कर रही, बोले जयराम रमेश

जयराम रमेश ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस की ओर से सावरकर का अध्याय पहले ही समाप्त हो चुका है और यात्रा के मुख्य उद्देश्य के मद्देनजर यह पार्टी के लिए वैसे भी ‘साइड इश्यू’ है.

सावरकर ने देश को तोड़ने की कोशिश की, BJP-RSS भी यह कर रही, बोले जयराम रमेश

कांग्रेस नेता जयराम रमेश

हिंदुत्व विचारक विनायक दामोदर सावरकर को लेकर आरोप-प्रत्यारोप खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के खिलाफ अपना हमला जारी रखते रखते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि सावरकर ने हमेशा भारत को टुकड़ों में तोड़ने की कोशिश की, और बीजेपी-आरएसएस भी यही प्रयास कर रहे हैं. एमपी के खरगांव में गुरुवार को एक पीसी के दौरान रमेश ने कहा, “इस बीच, हम भारत को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं.”

कांग्रेस के जन आंदोलन का महत्व बताते हुए पार्टी नेता रमेश ने कहा, “आर्थिक चुनौतियों, समाज के ध्रुवीकरण और राजनीति में तानाशाही के कारण देश लगातार टूट रहा है, यही कारण है कि हमने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की है.”

अब सावरकर अध्याय बंदः रमेश

रमेश ने फिर से दोहराया कि “सावरकर अध्याय बंद हो गया है”. उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस की ओर से सावरकर का अध्याय पहले ही समाप्त हो चुका है और यात्रा के मुख्य उद्देश्य के मद्देनजर यह पार्टी के लिए वैसे भी ‘साइड इश्यू’ (गौण मुद्दा) है. सावरकर पर राहुल गांधी की टिप्पणियों ने उनके सहयोगी दल को नाराज कर दिया. शिवसेना के उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट के नेता संजय राउत को यह कहना पड़ा कि हिंदू महासभा के नेता पर कांग्रेस के हमले महाराष्ट्र में महा विकास अघाडी (एमवीए) गठबंधन को प्रभावित कर सकता है.

इससे पहले की प्रेस वार्ता में, जयराम रमेश ने कांग्रेस नेताओं के बारे में झूठ फैलाने के लिए बीजेपी पर हमला किया था. कर्नाटक के सांसद ने कहा कि जिस दिन बीजेपी और आरएसएस, उनके नेताओं के बारे में झूठ फैलाना बंद कर देंगे, वे उनकी (बीजेपी) के बारे में सच्चाई बताना बंद कर देंगे.

बीजेपी ने ‘यात्रा’ देखकर योजना बना रहीः रमेश

कांग्रेस नेता रमेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाल के दक्षिण भारतीय राज्यों के दौरे की भी आलोचना करते हुए कहा, “भारत जोड़ो यात्रा के प्रभावों में से एक अहम प्रभाव यह है कि बीजेपी भारत जोड़ो यात्रा का रास्ता देखकर अपना कार्यक्रम बनाती है. खुद पीएम मोदी, जब उन्होंने चार दक्षिण भारतीय राज्यों की यात्रा की, तो भारत जोड़ो यात्रा के नक्शेकदम पर चले. उन्होंने कुछ जगहों पर फोटो खिंचाने के मौके निकाले और चले गए.

11 नवंबर को, पीएस मोदी ने दक्षिण भारत में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के दौरे पर थे. उसी समय, राहुल गांधी की अगुवाई में भारत जोड़ो यात्रा तेलंगाना से महाराष्ट्र में कदम रख रहा था.

रमेश ने ज्योतिरादित्य सिंधिया पर साधा निशाना

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि सत्तारूढ़ दल की ‘राजनीतिक तानाशाही’ के साथ ही आर्थिक विषमताओं और सामाजिक ध्रुवीकरण के कारण भारत टूट रहा है. रमेश ने खंडवा की कवयित्री सुभद्रा कुमारी चौहान की मशहूर कविता ‘खूब लड़ी मर्दानी, वह तो झांसी वाली रानी थी’ का हवाला देते हुए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पर निशाना भी साधा. स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रानी लक्ष्मी बाई पर केंद्रित इस कविता में तत्कालीन सिंधिया शासकों को ‘अंग्रेजों के मित्र’ कहकर संबोधित किया गया है.

उन्होंने कहा, “मैं बता दूं कि खंडवा से ताल्लुक रखने वाली सुभद्रा कुमारी चौहान की कविता ‘खूब लड़ी मर्दानी, वह तो झांसी वाली रानी थी’ में सिंधिया के बारे में विशेष उल्लेख किया गया है.” रमेश से पूछा गया था कि क्या राहुल गांधी नीत भारत जोड़ो यात्रा के चलते कांग्रेस मध्यप्रदेश में साल भर बाद होने वाले विधानसभा चुनावों में वह सत्ता दोबारा हासिल कर सकेगी जो सिंधिया की सरपरस्ती में कांग्रेस के 22 बागी विधायकों के बीजेपी में शामिल होने से मार्च 2020 में छिन गई थी. उन्होंने जवाब दिया कि यह ‘चुनाव जीतो या चुनाव जिताओ यात्रा’ नहीं है.

इनपुट- एजेंसी/भाषा

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *