India vs Pakistan Cricket relations depend on Governments in Both Countries, Says New PCB Chief Sethi | भारत-पाकिस्तान के बीच शुरू होगी क्रिकेट सीरीज? जानिए क्या बोले PCB के नए बॉस

भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज 10 साल से भी ज्यादा वक्त से नहीं हुई लेकिन अब तो दोनों के बीच ICC और ACC टूर्नामेंटों में खेलने पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं.

भारत-पाकिस्तान के बीच शुरू होगी क्रिकेट सीरीज? जानिए क्या बोले PCB के नए बॉस

भारत और पाकिस्तान की पिछली टक्कर टी20 वर्ल्ड कप 2022 में हुई थी.

Image Credit source: ICC

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में निजाम बदल चुका है. पुराने अध्यक्ष रमीज राजा की छुट्टी हो चुकी है और नजम सेठी को तीसरी बार ये जिम्मेदारी मिल गई है. अध्यक्ष भले ही नया हो लेकिन सबसे बड़ी चुनौती वही पुरानी है- भारत के साथ क्रिकेट सीरीज. दोनों टीमों के बीच भले ही क्रिकेट सीरीज नहीं हो रही, लेकिन एशिया कप और विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में वो खेलते रहे हैं. हालांकि, पिछले कुछ हफ्तों में आई बयानबाजी के बाद इस पर भी खतरा मंडराने लगा है. PCB के नए मुखिया सेठी ने अपनी पहली ही चर्चा में साफ कर दिया कि भारत के साथ क्रिकेट खेलने रिश्तों पर फैसला दोनों देशों की सरकार करेगी.

बुधवार 21 दिसंबर को पाकिस्तानी बोर्ड के नए अध्यक्ष नियुक्त किए गए नजम सेठी ने गुरुवार को पाकिस्तानी मीडिया से बात की. इस दौरान उन्होंने भारत-पाकिस्तान क्रिकेट को लेकर पूछे गए सवालों के भी जवाब दिए. सेठी ने साफ किया कि जब भारत के साथ क्रिकेट संबंधों की बात आयेगी तो वह सरकार की सलाह पर काम करेंगे.

सरकार की सलाह पर करेंगे काम

पूर्व पत्रकार और पाकिस्तानी बोर्ड के दो बार अध्यक्ष रह चुके सेठी ने लाहौर में पत्रकारों से कहा कि ये दोनों देशों की सरकारों पर निर्भर करता है और वे अपने देश की सरकार के मार्गदर्शन में कुछ भी काम करेंगे. सेठी ने कहा, जब भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय और अन्य क्रिकेट रिश्तों की बात आयेगी तो दोनों देशों की सरकारों से सलाह ली जायेगी.

भारत और पाकिस्तान के बीच 2012 के बाद से कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है. तब पाकिस्तानी टीम वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई थी. हालांकि, भारतीय टीम तो 2008 से ही पाकिस्तान दौरे पर नहीं गई है.

ये भी पढ़ें

बढ़ा है BCCI vs PCB तनाव

बीते कुछ दिनों में दोनों देशों के बोर्ड के रिश्तों में तनाव बढ़ता दिखा है. अक्टूबर में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने एक बयान में कहा था कि टीम इंडिया अगले साल होने वाले एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी. इसके बाद PCB के बर्खास्त अध्यक्ष रमीज राजा ने भी जवाबी हमला बोलते हुए धमकी दी थी कि अगर भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं आई तो वो भी पाकिस्तानी टीम को अगले साल के वनडे विश्व कप के लिए भारत नहीं भेजेंगे. हालांकि, अब खुद रमीज राजा को PCB से हटा दिया गया है और ऐसे में नए अध्यक्ष के आने से इस गतिरोध के टूटने की उम्मीद जताई जा रही है.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *