India vs New Zealand 1st ODI Match Report IND Vs NZ ODI Today Match Full Scorecard in Hindi | IND vs NZ 1st ODI Report: लैथम का शतक, विलियमसन का कमाल, टीम इंडिया का बंटाधार

IND Vs NZ ODI Match Report Today: भारतीय क्रिकेट टीम शानदार स्कोर के बाद भी पहले वनडे मैच में जीत हासिल नहीं कर सकी.

IND vs NZ 1st ODI Report: लैथम का शतक, विलियमसन का कमाल, टीम इंडिया का बंटाधार

टॉम लैथम और केन विलियमसन ने खेली शानदार पारियां. (AFP Photo)

टॉम लैथम के शतक और कप्तान केन विलियमसन की बेहतरीन पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेले गए पहले वनडे मैच में भारतीय क्रिकेट टीम को सात विकेट से हरा दिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 306 रन बनाए थे. मेजबान टीम ने ये लक्ष्य 47. 1ओवरों में तीन विकेट हासिल कर लिया. लैथम ने नाबाद 145 रन बनाए और कप्तान विलियमसन ने नाबाद 94 रनों की पारी खेली. इसी के साथ न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है.

भारतीय टीम ने भी शानदार बल्लेबाजी की. टीम के लिए सबसे ज्यादा 80 रन श्रेयस अय्यर ने बनाए. कप्तान शिखर धवन ने 72 रनों की पारी खेली . उनके सलामी जोड़ीदार शुभमन गिल ने 50 रन बनाए. अंत में भारत को कोई तूफानी रफ्तार में रन बनाने वाला बल्लेबाज नहीं मिला नहीं तो ये स्कोर और ज्यादा हो सकता था. न्यूजीलैंड के लिए लॉकी फर्ग्यूसन और टिम साउदी ने तीन-तीन विकेट लिए.

लैथम और विलियमसन ने जमाया रंग

307 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को धीमी शुरुआत मिली और उसको पहला झटका भी जल्दी लग गया था. आठवें ओवर की तीसरी गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने सलामी बल्लेबाज फिन एलन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच करा दिया. फिन जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 35 रन था. फिन ने 22 रन बनाए. अपना वनडे डेब्यू कर रहे भारत के रफ्तार के सौदागर उमरान मलिक ने डेवन कॉन्वे को आउट कर अपना खाता खोला. 24 रन बनाने वाले कॉन्वे 68 के कुल स्कोर पर आउट हुए. 88 के स्कोर पर डैरेल मिचेल 11 रन बनाकर उमरान का दूसरा शिकर बने.

यहां से फिर विलियमसन और लैथम ने पारी को संभाला और बेहतरीन शतकीय साझेदारी करते हुए भारत के हाथ से जीत छीन ली. लैथम ने अपनी नाबाद पारी में 104 गेंदों का सामना कर 19 चौके और पांच छक्के लगाए. विलियमसन ने 98 गेंदों का सामना किया और सात चौकों के अलावा एक छक्का मारा. लैथम का ये स्कोर भारत के खिलाफ किसी भी न्यूजीलैंड के बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है. साथ ही विलियमसन और लैथम की 221 रनों की साझेदारी न्यूजीलैंड की तरफ से भारत के खिलाफ अभी तक की सबसे बड़ी साझेदारी है.

धवन और गिल ने दी ठोस शुरुआत

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीत भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया. अच्छी शुरुआत के बाद भारतीय टीम अंत में लड़खड़ा गई. वॉशिंगटन सुंदर ने आखिरी ओवरों में 16 गेंद में 37 रन की नाबाद आक्रामक पारी खेल टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया. उन्होंने इस दौरान तीन चौके और इतने ही छक्के जड़े. अय्यर ने 76 गेंद की पारी में चार चौके और चार छक्के लगाए तो वही धवन ने 77 गेंद में 13 चौके जड़े. उन्होंने गिल के साथ पहले विकेट के लिए 124 रन की साझेदारी की. गिल ने 65 गेंद की पारी में एक चौका और तीन छक्का लगाया.

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भारत को तेज शुरुआत करने से रोके रखा. धवन और गिल ने शुरुआती ओवरों में संभल कर बल्लेबाजी की जिससे 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 40 रन था। इस बीच फर्ग्यूसन ने मैच हेनरी की गेंद पर गिल का कैच टपका दिया. धवन और गिल ने इसके बार रन गति को तेज किया और नियमित अंतराल पर गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा. गिल ने मिचेल सैंटनर की गेंद को दर्शकों के पास भेजकर अपना अर्धशतक पूरा किया.वह हालांकि अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सके और 23वें ओवर में फर्ग्यूसन की गेंद पर डेवोन कॉन्वे को कैच थमा बैठे. अगले ओवर में साउदी ने धवन को चलता कर उसी स्कोर को टीम को दोहरा झटका दिया.

अय्यर चमके, पंत-सूर्या फेल

सलामी बल्लेबाजों की अच्छी शुरुआत ने मध्यक्रम के लिए मंच बना दिया था. क्रीज पर श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत थे. अय्यर को एडम मिल्ने की गेंद पर विकेटकीपर टॉम लैथम ने अय्यर को जीवनदान दिया तो वही पंत 33 वें ओवर में चौका लगाने के बाद फर्ग्यूसन की गेंद को विकेट पर खेल बैठे. शानदार लय में चल रहे सूर्यकुमार यादव का बल्ला इस बार नहीं चला. कवर ड्राइव पर चौका लगाकर खाता खोलने वाला यह खिलाड़ी फर्ग्यूसन की गेंद पर स्लिप में खड़े एलेन को कैच देकर पवेलियन लौट गया. इस झटके से 33 ओवर के बाद भारत का स्कोर चार विकेट पर 160 रन था.

अय्यर को यहां संजू सैमसन (36) का अच्छा साथ मिला और दोनें ने पांचवें विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की. सैमसन एक बार फिर अर्धशतक से चूक गए लेकिन उन्होंने 38 गेंद की पारी में कई अच्छे शॉट लगाए. अय्यर इस दौरान न्यूजीलैंड में 50 रन से अधिक की लगातार चार पारियां खेलने वाले केवल दूसरे बल्लेबाज बने. इससे पहले सिर्फ रमीज राजा ने न्यूजीलैंड में ऐसा किया है.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *