India ruchira kamboj un political reasons behind no action on 2611 terrorists au538 | भारत ने चीन-पाकिस्तान को फिर लताड़ा, कहा-राजनीति के चलते आजाद घूम रहे 26/11 के आतंकी

संयुक्त राष्ट्र में रुचिरा कंबोज ने कहा कि भारत के प्रयासों को राजनीतिक कारणों से रोका जा रहा है जिससे 2611 के आतंकी आज भी आजाद घूम रहे हैं और आगे भी सीमा पार से हमले करने का मंसूबा तैयार कर रहे हैं.

भारत ने चीन-पाकिस्तान को फिर लताड़ा, कहा-राजनीति के चलते आजाद घूम रहे 26/11 के आतंकी

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थाई प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने रखा भारत का पक्ष.

Image Credit source: ANI

संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत ने 26/11 मुंबई आतंकवादी हमलों के दोषियों और उनके मददगारों पर प्रतिबंध लगाने को लेकर दूसरे देशों के टालमटोल के रवैये पर वैश्विक समुदाय को जमकर लताड़ा है. संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि एवं राजदूत रुचिरा कंबोज ने कहा कि हमारे प्रयासों को राजनीतिक कारणों से रोका जा रहा है. भारत ने कहा कि कुछ राजनीतिक कारणों से मुंबई पर हमले के दोषियों और मददगारों पर प्रतिबंध नही लग रहा है.

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि एवं राजदूत रुचिरा कंबोज ने कहा कि आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा बना हुआ है. उन्होंने कहा, आईएसआईएस और अल-कायदा से संबद्ध व प्रेरित समूह विशेष रूप से एशिया और अफ्रीका में अपने मंसूबों को अंजाम देते हुए आम लोगों और सुरक्षा बलों को निशाना बना रहे हैं. कंबोज ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की संयुक्त ब्रीफिंग में कहा, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि नवंबर 2008 में 10 आतंकवादी समुद्री रास्ते के जरिए पाकिस्तान से मुंबई शहर में दाखिल हुए थे, चार दिन तक शहर में तबाही मचाते रहे, 26 विदेशी नागरिकों समेत 166 लोगों की हत्या कर दी थी.

आतंकवाद पर हो रही राजनीति

भारत की स्थायी प्रतिनिधि एवं राजदूत रुचिरा कंबोज ने कहा कि इन आतंकी हमलों के साजिशकर्ताओं और मददगारों पर प्रतिबंध लगाने के हमारे प्रयासों को राजनीतिक कारणों से रोका जा रहा है जिससे वो लोग आज भी आजाद घूम रहे हैं और आगे भी सीमा पार से हमले करने का मंसूबा तैयार कर रहे हैं. वे खुलेआम अपने मंसूबों पर काम करते हुए भारत के खिलाफ सीमा पार से हमलों को अंजाम देते रहे.

चीन इस्तेमाल कर रहा VETO

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र संघ में आतंकवाद विरोधी प्रस्तावों को चीन और पाकिस्तान लगातार रोक रहे हैं. चीन, पाकिस्तान के आतंकियों हाफिज तलह सईद, लश्कर-ए-तैयबा के नेता शाहिद महमूद, लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी साजिद मीर, जैश को ब्लैकलिस्ट होने से बचा रहा है. हाल ही में भारत और अमेरिका ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों को नामित करने और उनकी संपत्ति जब्त करने, यात्रा प्रतिबंध और हथियारों पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया था लेकिन चीन ने इन प्रस्तावों पर अपना वीटो पावर का इस्तेमाल कर रोक लगा दिया था.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *