Haryana panchayat election 2022 voting continues today for Panch Sarpanch in 4 districts | हरियाणा के 4 जिलों में पंच-सरपंच के लिए हो रहा मतदान, हार-जीत का आज ही होगा फैसला

आज फरीदाबाद, फतेहाबाद, हिसार और पलवल जिलों में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ, जो शाम छह बजे तक चलेगा. चार जिलों के 25 ब्लॉक, 929 सरपंचों और 10,362 पंचों के चुनाव के लिए मतदान हो रहा है.

हरियाणा के 4 जिलों में पंच-सरपंच के लिए हो रहा मतदान, हार-जीत का आज ही होगा फैसला

सांकेतिक तस्वीर

Image Credit source: PTI

हरियाणा पंचायत चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में पंच-सरपंच के लिए आज मतदान हो रहा है. सुबह 7 बजे से मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी लाइन लगी हुई है. अधिकारियों ने बताया कि फरीदाबाद, फतेहाबाद, हिसार और पलवल जिलों में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ, जो शाम छह बजे तक चलेगा. चार जिलों के 25 ब्लॉक, 929 सरपंचों और 10,362 पंचों के चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. चुनाव का परिणाम आज शाम को ही घोषित कर दिया जाएगा. इस दौरान 22 लाख 7 हजार 421 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 11 लाख 85 हजार 450 पुरुष और 10 लाख 23 हजार 341 महिला वोटर शामिल हैं.

राज्य के निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने बताया कि सुचारू और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है. उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसलिए सभी मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम किए गए हैं.

जिला परिषद और पंचायत समिति के सदस्यों के नतीजे 27 नवंबर को आएंगे

सिंह ने बताया कि इन चार जिलों में 22 लाख से अधिक लोग मतदान के पात्र हैं. इन चार जिलों में कुल 2655 मतदान केंद्र हैं, जिनमें से 615 संवेदनशील और 781 अति संवेदनशील केंद्र हैं. जिला परिषद और पंचायत समिति के सदस्यों के चुनाव के नतीजों की घोषणा 27 नवंबर को की जाएगी, जबकि पंचों और सरपंचों के चुनाव के परिणाम आज ही घोषित कर दिए जाएंगे.

12 नवंबर को दूसरे चरण के लिए हुआ था मतदान

बीते 12 नवंबर को नौ जिलों में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में मतदान संपन्न हुआ था. अंबाला, चरखी दादरी, गुरुग्राम, करनाल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा और सोनीपत जिलों के 57 प्रखंडों में 2,683 सरपंचों और 25,655 पंचों के पद के लिए चुनाव हुआ था. पहले चरण में भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर में जिला परिषदों और पंचायत समितियों के लिए 30 अक्टूबर को मतदान हुआ था और दो नवंबर को सरपंचों और पंचों को चुनने के लिए मतदान हुआ था.

ये भी पढ़ें



(भाषा के इनपुट के साथ)

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *