Haldi ke upay know astro remedies of Black and yellow haldi | पीली हल्दी के साथ काली हल्दी भी होती है कारगर, दूर कर देती है आर्थिक परेशानियां

दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाली हल्दी (Turmeric) न सिर्फ खाने के लिए बल्कि शुभ कार्यों के लिए भी इस्तेमाल की जाती है. सेहत के लिए लाभदायक माने जाने वाली काली और पीली हल्दी सौभाग्य से भी जुड़ी होती है. तो आइए जानें इससे जुड़े कुछ प्रभावी उपायों के बारे में.

पीली हल्दी के साथ काली हल्दी भी होती है कारगर, दूर कर देती है आर्थिक परेशानियां

पीली और काली हल्दी के उपाय

Image Credit source: freepik.com

ज्योतिष अनुसार हल्दी सुख-समृद्धि और सौभाग्य से जुड़ी होती है. प्रकृति ने हमें ऐसी कई चीजें दी हैं जो अत्यंत ही शुभ एवं मंगलकारी मानी जाती है. हल्दी एक ऐसी चीज है जो लगभग हर घर में पाई जाती है. इसका प्रयोग किचन से लेकर शादी-विवाह एवं पूजा-पाठ में भी होता है. अमूमन हल्दी के नाम से दिमाग में सिर्फ पीले रंग का ख्याल आता है, लेकिन इसके अलावा भी एक हल्दी होती है जिसका रंग काला होता है. हिंदू धर्म में हल्दी का प्रयोग विशेष तौर पर शुभ अवसरों पर किया जाता है. ज्योतिष अनुसार हल्दी के कुछ ऐसे उपाय होते हैं जिन्हें करने से व्यक्ति को शुभता मिलती है और दुर्भाग्य दूर होता है. तो आइए जाने पीली और काली हल्दी से जुड़े कुछ अचूक उपाय.

  1. अगर आपको लगता कि आपके वैवाहिक या आपके घर पर किसी की बुरी नजर लग गई है तो इससे बचने के लिए घर के मुख्य द्वार पर हल्दी से स्वास्तिक बनाएं. मान्यता है कि इससे घर की नकारात्मकता और दरिद्रता दोनो खत्म हो जाती है.
  2. हिंदू धर्म में जैसे पीली हल्दी शुभ मानी जाती है वैसे ही काली हल्दी भी शुभता का प्रतीक होती है. काली हल्दी को विशेष तौर पर तंत्र-मंत्र के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि काली हल्दी से किया गया उपाय कभी असफल नहीं होता है. मान्यता है कि काली हल्दी को किसी काले कपड़े में बांधकर नजर लगे व्यक्ति के ऊपर से सात बार उतारने से उसके ऊपर से बुरी नजर उतर जाती है.
  3. अगर आपको लगे कि आपके घर में कोई नकारात्मक ऊर्जा है तो उसके बुरे परिणामों से बचने के लिए प्रत्येक बृहस्पतिवार को घर में हल्दी के पानी से छिड़काव करें. माना जाता है कि इससे भगवान बृहस्पति, भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं और शुभ फल प्रदान करते हैं. अगर आप भगवान विष्णु की साधना करते हैं तो हल्दी की माला का जाप शुभ फल प्रदान करते हैं.
  4. अगर काफी मेहनत और कोशिश के बावजूद आपको कारोबार में सफलता नहीं मिल रही है, या आपकी सफलता में अनचाही अड़चन आ रही है तो इससे बचने के लिए एक काली हल्दी का उपाय करें. बुधवार के दिन एक कटोरी में काली हल्दी का चूर्ण और केसर को मिलाकर पेस्ट बना लें और उसके बाद उससे अपने धन स्थान पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं. मान्यता है कि इससे व्यापार में वृद्धि आती है.
  5. अगर आपको ज्यादातर आर्थिक समस्या रहती है, कड़ी मेहनत के बावजूद आपको सफलता नहीं मिलती तो ऐसे में काली हल्दी से जुड़े ये उपाय कारगर साबित हो सकते हैं. पैसों से जुड़ी किल्लत को दूर करने के लिए शुक्रवार के दिन चांदी की डिब्बी में थोड़ी सी काली हल्दी को सिंदूर के साथ डालकर धन की देवी मां लक्ष्मी को अर्पित करें. मान्यता है कि इससे धन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *