Foreign Ministry Has Not Talked To America On Visa Issue – वीजा मामले पर अमेरिका से बात नहीं हुई है: विदेश मंत्रालय

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

भारतीयों को अमेरिकी वीजा हासिल करने के लिए तीन साल का इंतजार करने संबंधी खबरों पर विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि इस मामले पर अमेरिका से बात नहीं हुई है, लेकिन उम्मीद है कि किसी देश की वीजा प्रणाली पूर्वानुमेय और कम समय लेने वाली होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें

मीडिया में आई खबरों के अनुसार बी1 (बिजनेस) और बी2 (पर्यटक) वीजा पर अमेरिका जाने की योजना बनाने वालों को करीब तीन साल तक इंतजार करना होगा और भारत में आवेदकों के लिए इंतजार का समय करीब 1,000 दिन है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची से जब पूछा गया कि क्या इस मामले पर अमेरिका से बात की गई है, तो उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि जब लोग कहीं जाना चाहें तो वीजा की व्‍यवस्‍था सरल होनी चाहिए. यह हमारी अपेक्षा है.”

       

उन्होंने कहा औपचारिक रूप से इस मामले पर बात नहीं की गई है क्योंकि “हम भी नहीं चाहेंगे कि कोई हमारी प्रणाली पर टिप्पणी करे.” बागची ने कहा, “लेकिन हम चाहते हैं कि प्रणाली पूर्वानुमेय व सरल हो और इसमें अधिक समय न लगे. हमने यहां (अमेरिकी) दूतावास में बात की है तो उन्होंने कहा है कि वे यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रहे हैं कि अधिक समय न लगे. हम उम्मीद करते हैं कि प्रतीक्षा का समय कम किया जाएगा.”

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Featured Video Of The Day

सिटी सेंटर: महाराष्ट्र में खसरे का प्रकोप जारी, मुंबई में अब तक 12 बच्चों की मौत

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *