Facebook Instagram 2.29 crore posts are inappropriate content meta action against Indian users | Facebook-Instagram की 2.29 करोड़ पोस्ट पर पड़ी मार, भारतीय यूजर्स के खिलाफ हुई कार्रवाई

Facebook और Instagram के स्वामित्व वाली कंपनी Meta ने भारतीय यूजर्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है. कंपनी ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर 2.29 करोड़ आपत्तिजनक कंटेंट पर कार्रवाई किए जाने की जानकारी दी है. यह डेटा नवंबर 2022 के आंकड़ों पर आधारित है.

Facebook-Instagram की 2.29 करोड़ पोस्ट पर पड़ी मार, भारतीय यूजर्स के खिलाफ हुई कार्रवाई

Meta ने 2.29 करोड़ कंटेंट पर की कार्रवाई.

Image Credit source: Getty Images

सोशल मीडिया जगत की दिग्गज कंपनी Meta ने भारत में आपत्तिजनक कंटेंट के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. नवंबर में कंपनी द्वारा Facebook और Instagram पर भारतीय यूजर्स के 2.29 करोड़ से ज्यादा पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई की गई है. अमेरिकी टेक फर्म ने बृहस्पतिवार को अपनी मंथली ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. रिपोर्ट में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक कंपनी ने फेसबुक पर 1.95 करोड़ से ज्यादा कंटेंट और इंस्टाग्राम पर 33.9 लाख कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई की है.

कंपनी ने फेसबुक के आपत्तिजनक कंटेंट के खिलाफ की गई कार्रवाई की जानकारी देते हुए बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 1.49 करोड़ स्पैम कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई हुई है. इसके अलावा ‘एडल्ट न्यूडिटी और सेक्शुअल एक्टिविटी’ से संबंधित 18 लाख कंटेंट और ‘हिंसक और ग्राफिक’ कंटेंट से संबंधित 12 लाख कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई की गई है.

मेटा ने की कड़ी कार्रवाई

अगर इंस्टाग्राम की बात करें, तो मेटा ने आत्महत्या या खुद को नुकसान पहुंचाने से संबंधित 10 लाख पोस्ट पर कार्रवाई की है. इसके अलावा कंपनी ने फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर 7.27 लाख हिंसक कंटेंट, एडल्ट न्यूडिटी और सेक्शुअल एक्टिविटी से संबंधित 7.12 लाख कंटेंट पर कार्रवाई की है. कंपनी द्वारा धमकाने या उत्पीड़न से संबंधित 4.84 लाख कंटेंट के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है.

हैकिंग से परेशान यूजर्स

मेटा ने इंस्टाग्राम पर 2.25 लाख कंटेंट की पहचान ‘हिंसा और उकसावे’ को बढ़ावा देने के रूप में की है. कंपनी को IT नियम, 2021 के तहत इंस्टाग्राम पर 2,368 शिकायतें मिलीं जिनमें सबसे ज्यादा 939 शिकायतें अकाउंट हैक होने की थीं. इसके अलावा फेक प्रोफाइल की 891 और धमकी या उत्पीड़न की 136 शिकायतें मिली हैं. कंपनी ने बताया कि इंस्टाग्राम पर उसके पास 94 शिकायतें आई हैं, जिनमें यूजर्स को न्यूड या सेक्शुअल एक्ट से संबंधित कंटेंट दिखा है.

इन शिकायतों का हुआ निपटारा

इस नियम के तहत मेटा को फेसबुक पर 889 शिकायतें मिलीं हैं. इनमें से 511 मामलों को सुलझाने के लिए कंपनी ने यूजर्स को टूल्स उपलब्ध कराए हैं. फेसबुक के मामले में भी यूजर्स ने सबसे ज्यादा शिकायतें हैकिंग की है. कुछ यूजर्स फेकबुक पेज को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं, जिन्हें वो पहले मैनेज करते थे. इसके अलावा धमकी या उत्पीड़न, न्यूडिटी, सेक्शुअल एक्टिविटी आदि कंटेंट की शिकायत भी गई है. कंपनी ने कहा कि पेज एक्सेस की सभी शिकायतों को निपटा दिया गया है.

(इनपुट-भाषा)

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *