Elon Musk amnesty poll big for Twitter but Why | ट्विटर के लिए मस्क का एमनेस्टी पोल क्यों बड़ा है?

एलन मस्क की घोषणा से कई एक्सपर्ट चिंतित हैं और उन्होंने ट्विटर पर उत्पीड़न, अभद्र भाषा और गलत सूचना की घटनाओं में वृद्धि की भविष्यवाणी की है. उनका कहना है कि उनके इस कदम से कई प्रतिबंधित अकाउंट की वापसी हो सकती है.

-कविता पंत

एक्टिविस्टों और ऑनलाइन सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा जाहिर किए गए खतरे के बीच ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क कई प्रतिबंधित ट्विटर हैंडल को आम माफी देंगे. लेकिन इसके लिए मस्क ने ट्विटर पर एक पोल चलाया है जिसमें उन्होंने फॉलोअर्स से पूछा है कि क्या उन्हें कुछ अकाउंट से प्रतिबंध हटा देना चाहिए. उन्होंने हाल ही में ट्वीट किया था, ‘क्या ट्विटर को निलंबित अकाउंट के लिए एक आम माफी की पेशकश करनी चाहिए, बशर्ते कि उन्होंने कोई कानून नहीं तोड़ा हो या गंभीर स्पैम में शामिल न हों?’ 72.4 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने हां में वोट दिया था. मस्क ने शुक्रवार को रिट्वीट किया, ‘लोगों ने अपनी रखी है. आम माफी अगले सप्ताह शुरू होगी.’

मस्क ने डोनाल्ड ट्रम्प के खाते को बहाल करने के लिए ट्विटर पर इसी तरह का पोल किया था. हालांकि, मस्क के ट्वीट में यह नहीं बताया कि कौन से अकाउंट ट्विटर पर वापस आ सकते हैं. मतदान के तुरंत बाद भारत में कई हैंडल के बहाल होने की संभावनाओं पर चर्चा शुरू हो गई. ट्विटर पर निलंबित किए गए कुछ प्रमुख अकाउंट में एक्टर कंगना रनौत, उनकी बहन रंगोली चंदेल, अमेरिकी रैपर अजीलिया बैंक्स और बॉलीवुड गायक अभिजीत भट्टाचार्य शामिल हैं.

प्रतिबंधित अकाउंट की वापसी की चिंता बढ़ी

मस्क की घोषणा से कई विशेषज्ञ चिंतित हैं और उन्होंने ट्विटर पर उत्पीड़न, अभद्र भाषा और गलत सूचना की घटनाओं में वृद्धि की भविष्यवाणी की है. उनका कहना है कि उनके इस कदम से कई प्रतिबंधित अकाउंट की वापसी हो सकती है. इनमें कु क्लक्स क्लान के पूर्व नेता डेविड ड्यूक, डोनाल्ड ट्रम्प के पूर्व सलाहकार स्टीव बैनन, ब्रिटेन के कमेंटेटर केटी हॉपकिंस जैसे लोग शामिल हैं. एक कैंपन ग्रुप सेंटर फॉर काउंटरिंग डिजिटल हेट ने कहा कि इस कदम से घृणित कंटेट के “सुपरस्प्रेडर्स” को लाभ होगा. सीसीडीएच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इमरान अहमद ने द गार्डियन से बात करते हुए कहा, ‘नफरत, दुर्व्यवहार और उत्पीड़न के सुपरस्प्रेडर्स ही ट्विटर के इस ताजा फैसले से फायदे में होंगे.’

उन्होंने कहा कि विज्ञापनदाताओं के लिए विकल्प कभी भी इतना खराब नहीं रहा. एलन मस्क के साथ रहना और उनका समर्थन करना, या उनके ब्रांडों की रक्षा करना और यह सुनिश्चित करना कि उनके मार्केटिंग का उपयोग नफरत, दुर्व्यवहार और गलत सूचना के प्रसार को सक्षम करने के लिए नहीं किया जाता है.

यह बड़ा मामला क्यों है?

एलन मस्क द्वारा ट्विटर के अधिग्रहण पर विभिन्न राजनेताओं, नियामकों और गैर-मुनाफे कमाने वाले संगठनों ने तीखी प्रतिक्रियाएं दी थी. उन्होंने समय-समय पर ट्विटर की कंटेट मॉडरेशन पॉलिसी के बारे में चिंता जताई. उनकी चिंता है कि मस्क इस माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर नफरत फैलाने वाले कंटेट को कैसे संभालेंगे. मस्क की माफी की घोषणा पर पुरस्कार विजेता अफ्रीकी पत्रकार, होपवेल चिनोनो ने ट्वीट किया, ‘यह एक बड़ी आपदा होगी, विशेष रूप से अफ्रीका में, जहां राज्य प्रायोजित फर्जी अकाउंट्स को मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और पत्रकारों को खतरे में डालने के लिए निलंबित कर दिया गया था. हमारे जीवन को खतरे में डालने के लिए आपके हाथ पर खून से रंगे होंगे @elonmusk.’

इसके अलावा, कई विशेषज्ञों ने ट्विटर के इस पोल की पारदर्शिता पर भी सवाल उठाया है. उन्हें लगता है कि बॉट्स ऐसे चुनावों के परिणामों को आसानी से प्रभावित कर सकते हैं और इसलिए इस पर निर्णय लेना मस्क की ओर से बेहद गैर-जिम्मेदाराना हरकत है. उन्हें लगता है कि ट्विटर पोल में हेरफेर किया जा सकता है और इसमें कुछ भी वैज्ञानिक नहीं है. पहले से प्रतिबंधित हैंडल को बहाल करना मस्क के लिए कोई नई बात नहीं है क्योंकि उनके अधिग्रहण के बाद वह पहले से ही डोनाल्ड ट्रम्प के अलावा कैथी ग्रिफिन, जॉर्डन पीटरसन और कंजरवेटिव सटायर साइट द बेबीलोन बी से संबंधित अकाउंट को बहाल कर चुके हैं.

ग्रिफिन को अपने अकाउंट का नाम “एलन मस्क” रखने पर और टेस्ला के सीईओ का मजाक बनाने के लिए स्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था. कंपनी की कंडक्ट पॉलिसी का उल्लंघन करने के लिए पीटरसन और बी के अकाउंट को निलंबित कर दिया गया था. हालांकि, मस्क ने एक ट्वीट में कहा कि साजिश रचने वाले एलेक्स जोन्स ट्विटर पर वापस नहीं आएंगे और प्रतिबंधित रहेंगे. उन्होंने 21 नवंबर को ट्वीट किया, ‘मेरा पहला बच्चा मेरी बाहों में मर गया. मुझे उसकी आखिरी धड़कन महसूस हुई. मुझे ऐसे किसी के लिए कोई दया नहीं है जो लाभ, राजनीति या प्रसिद्धि के लिए बच्चों की मौत का इस्तेमाल करेगा.’ इसलिए, हमें आम माफी पर मस्क के इरादों को लिखने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसा लगता है कि ट्विटर जेल में कौन से अकाउंट रहेंगे और कौन से नहीं, इस पर उन्होंने एक रेखा खींच दी है.

ये भी पढ़ें



इस खबर को इंग्लिश में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: Explained: Why Musk’s amnesty poll is big for Twitter

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *