DU Scholarship For EWS Students Delhi University Financial Support Scheme Form | DU की स्कॉलरशिप स्कीम, माफ होगी पूरी फीस, जानें किन्हें-कैसे मिलेगा फायदा?

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के पास अपनी पूरी फीस माफ करवाने का मौका है. इसके के लिए उन्हें FSS Scheme के लिए अप्लाई करना होगा.

DU की स्कॉलरशिप स्कीम, माफ होगी पूरी फीस, जानें किन्हें-कैसे मिलेगा फायदा?

दिल्ली यूनिवर्सिटी में EWS स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप

Image Credit source: Getty

दिल्ली यूनिवर्सिटी का ऑफिस ऑफ डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर ने एक Scholarship Scheme को लॉन्च किया है. ये फाइनेंशियल सपोर्ट स्कीम (FSS) आर्थिक रूप में कमजोर छात्रों (EWS) के लिए है. DU की ये स्कॉलरशिप उन EWS स्टूडेंट्स को दी जाएगी, जिन्होंने यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में रेगुलर एडमिशन लिया हुआ है. ये स्कीम सरकार के ‘सबका साथ सबका विकास’ मोटो के तहत शुरू की गई है. इस स्कीम के तहत स्टूडेंट्स की सभी फीस माफ कर दी जाएगी. हालांकि, स्टूडेंट्स की एग्जामिनेशन और हॉस्टल फीस माफ नहीं की जाएगी.

नोटिफिकेशन के मुताबिक, स्टूडेंट्स को shortest.link/dufss?l=en पर जाकर एप्लिकेशन फॉर्म का लिंक डाउनलोड करना होगा. योग्य उम्मीदवार संबंधित डिपार्टमेंट में अपने एप्लिकेशन फॉर्म को जमा कर सकते हैं. एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 12 दिसंबर 2022 शाम 4 बजे तक है. एप्लिकेशन फॉर्म में उम्मीदवारों को पर्सनल डिटेल्स, कोर्स और कॉलेज की जानकारी देनी होगी. इसके अलावा, उम्मीदवारों को अपना कॉन्टैक्ट डिटेल्स भी फॉर्म में देना होगा.

किन्हें मिलेगा स्कीम का फायदा?

FSS स्कीम का फायदा उन स्टूडेंट्स को मिलेगा, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं. जिन स्टूडेंट्स की सालाना आय चार लाख रुपये से कम है, उनकी 100 फीसदी फीस माफ होगी. चार से आठ लाख रुपये पारिवारिक वार्षिक आय वाले स्टूडेंट्स की फीस 50 फीसदी माफ की जाएगी. जिन स्टूडेंट्स का एग्जाम फीस बकाया है, वे भी इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.

FSS Scheme के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

DU DSW FSS Scheme के तहत अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स को एप्लिकेशन फॉर्म को नीचे बताए गए डॉक्यूमेंट्स के साथ डीएसडब्ल्यू ऑफिस में जमा करना होगा. DSW ऑफिस से भी एप्लिकेशन फॉर्म लिया जा सकता है. DU Financial Support Scheme Application Form

ये भी पढ़ें



  • पिछले साल परिवार की वार्षिक आय का सर्टिफिकेट. इसे तहसीलदार या उसके बराबर के अधिकारी द्वारा जारी किया होना चाहिए.
  • पैरेंट्स के ITR की कॉपी (जरूरत पड़ने पर)
  • पिछले एग्जाम की पासिंग मार्कशीट की कॉपिज
  • डिग्री/पोस्टग्रेजुएट डिग्री कोर्स में वास्तविक छात्र की कॉपिज
  • फीस पेमेंट की रसीद, जिसमें हर खर्चे की जानकारी हो.
  • बैंक पासबुक की कॉपी, जिस पर अकाउंट नंबर, IFSC कोड और फोटोग्राफ मौजूद हो.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के EWS स्टूडेंट्स को इससे बड़ी राहत मिलेगी. EWS स्टूडेंट्स के परिवारों के ऊपर से आर्थिक दबाव भी कम होगा.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *