Driving license within seven days without giving test know how to apply | Driving License: बिना ड्राइविंग टेस्ट दिए सिर्फ 7 दिन में मिलेगा लाइसेंस, ये है तरीका

Driving License Apply Online: अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं, लेकिन आप इसका टेस्ट पास नहीं कर पा रहे हैं. तो, अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है.

Driving License: बिना ड्राइविंग टेस्ट दिए सिर्फ 7 दिन में मिलेगा लाइसेंस, ये है तरीका

आप घर बैठे ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Image Credit source: Representational Image

अगर आप Driving License बनवाने की सोच रहे हैं, लेकिन आप इसका टेस्ट पास नहीं कर पा रहे हैं. तो, अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आज हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए कोई टेस्ट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके साथ ही आपको ड्राइविंग लाइसेंस सिर्फ सात दिनों में मिल जाएगा. यहां आप घर बैठे Online ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपको अब इस बात की चिंता करने की भी कोई जरूरत नहीं है कि अगर आप बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाते समय पकड़े गए, तो आपको भारी जुर्माना भरना होगा.

18 साल से कम उम्र में मिलेगा सिर्फ लर्निंग लाइसेंस

हजारों लोग हर महीने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करते हैं. लेकिन बहुत से लोगों को ड्राइविंग टेस्ट में फेल हो जाने की वजह से लाइसेंस नहीं मिलता है. ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के नियमों में बदलाव भी होता रहता है. मोटर व्हीकल एक्ट के नियमों के तहत, 16 से 18 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकता है. लेकिन उसे केवल लर्निंग लाइसेंस ही मिलेगा. यह लाइसेंस मिलने के बाद व्यक्ति केवल गियर के बिना ही ड्राइविंग कर सकेगा. अगर आप गियर वाला व्हीकल चलाना चाहते हैं, तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस ही बनवाना होगा.

आपको इस लाइसेंस को बनवाने के लिए किसी जगह जाने की जरूरत नहीं है. आप आराम से घर बैठे ऑनलाइन कुछ मिनटों में इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

एक बार टेस्ट को पास करने के बाद, आपको आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस मिल सकता है. लेकिन लाइसेंस लेने के लिए, आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी जरूरी है. अपने घर के पते और उम्र का प्रूफ होने के बाद, आपको आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा. 18 साल से ज्यादा उम्र हो जाने पर आप लर्निंग लाइसेंस नहीं रख सकते हैं. इसके बाद, व्यक्ति को सेक्शन 4 के तहत लर्निंग लाइसेंस रखने की इजाजत होती है.

ये भी पढ़ें



ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने के लिए इन स्टेप्स को करना होगा फॉलो

  1. ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के लिए, व्यक्ति को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना है.
  2. यहां आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने का ऑप्शन दिखेगा. आपको यहां जाना होगा.
  3. आपको सभी डॉक्यूमेंट्स देने होंगे, जिसके बाद आरटीओ उन्हें वेरिफाई करेगा.
  4. डॉक्यूमेंट्स क्लियर होने के बाद आपको सात दिन के भीतर ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा.
  5. इस बात का ध्यान रखें कि बिना टेस्ट दिए आपको केवल लर्नर का ड्राइविंग लाइसेंस मिल सकता है.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *