Delhi news 300 crore loss due to burning of 150 shops in bhagirath palace | भागीरथ पैलेस अग्निकांड: 150 दुकानें राख, 300 करोड़ का नुकसान; गलियों में वॉटर लाइन की डिमांड

आग पर काबू पा लिया गया है. जले हुए हिस्सों को ठंडा किया जा रहा है, ताकि आग दोबारा न भड़क जाए. घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. घटना के दौरान पांच इमारतें प्रभावित हुईं, जिसमें से तीन दुकानें बचाव अभियान के दौरान ढह गईं.

भागीरथ पैलेस अग्निकांड: 150 दुकानें राख, 300 करोड़ का नुकसान; गलियों में वॉटर लाइन की डिमांड

दमकल की 40 गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया.

Image Credit source: PTI

उत्तरी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में थोक बाजार भागीरथ पैलेस में एक दिन पहले(गुरुवार) लगी भीषण आग की चिंगारी अभी तक धधक रही है. बताया जा रहा है कि अग्निकांड में 150 दुकानें जलकर खाक हो गईं. घटना में 250 से 300 करोड़ का नुकसान हुआ है. यह जानकारी बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के चेयरमैनयोगेश सिंघल ने दी है. उन्होंने यह भी बताया कि कुछ दिन पहले शॉर्ट सर्किट से कूंचा नटवां कपड़ा मार्किट और गांधीनगर कपड़ा मार्केट में आग लगी थी. संकरी गलियों मे फायर टेंडर नहीं पहुंचने के कारण आग फैलने से नुकसान ज्यादा होता है. व्यापारियों की मांग पर सरकार ध्यान नहीं दे रही है. आग की लपटों पर काबू पाने के लिए दो उपायों पर सरकार को तुरंत विचार करना चाहिए.

योगेश सिंघल ने सरकार से दो मांग की है. जिसमें पहली मांग यह है कि संकरी गलियों मे पानी की लाइन बिछाकर सरकार बोरिंग की इजाजत दे, ताकि पानी स्टोर करके अपने कर्मचारियों द्वारा तुरंत आग पर काबू पाने के प्रयास किए जा सकें. वहीं, दूसरी मांग में कहा कि बिजली विभाग मीटर का लोड चेक कराएं और प्रत्येक मीटर अलग बॉक्स में इनस्टॉल कराएं. साथ ही एमसीवी लगवाएं, जिससे काफी हद तक आग को रोका जा सकता है.

आग की चपेट में पांच इमारतें, तीन दुकानें ढही

दरअसल, गुरुवार शाम महालक्ष्मी मार्केट इलाके में एक दुकान में आग लग गई थी, जो तुरंत ही बाकी दुकानों में फैल गई. सभी दुकानें बिजली के उपकरणों की थी. दमकल विभाग के अनुसार, उन्हें आग लगने की सूचना गुरुवार रात 9 बजकर 19 मिनट पर मिली. दमकल की 40 गाड़ियों को तुरंत मौके पर भेजा गया. कड़ी मशक्कत के बाद आग पर 12 घंटे से ज्यादा समय में काबू पाया गया. अभी दमकल की 22 गाड़ियां चिंगारियों को ठंडा करने में जुटी हैं.

वहीं, पुलिस के मुताबिक, आग पर काबू पा लिया गया है. जले हुए हिस्सों को ठंडा किया जा रहा है, ताकि आग दोबारा न भड़क जाए. घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. घटना के दौरान पांच इमारतें प्रभावित हुईं, जिसमें से तीन दुकानें बचाव अभियान के दौरान ढह गईं.

ये भी पढ़ें



(भाषा इनपुट के साथ)

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *