Delhi MCD elections Out of 2585 nominations received for MCD elections, 1169 nominations rejected, 1416 valid | दिल्ली MCD चुनाव: 1169 लोगों की उम्मीदवारी रद्द, चुनावी दंगल में 1416 कैंडिडेट

राज्य चुनाव आयोग ने MCD चुनाव के लिए आए नामांकन को लेकर आंकड़े जारी कर दिए हैं. दिल्ली के राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक आयोग को 250 वार्डों के लिए कुल 2585 नामांकन मिले थे. जिनमें से 1416 नामांकन ही वेलिड पाए गए हैं.

दिल्ली MCD चुनाव: 1169 लोगों की उम्मीदवारी रद्द, चुनावी दंगल में 1416 कैंडिडेट

एमसीडी चुनाव में जोरशोर से जुटी AAP.

Image Credit source: tv9 bharatvarsh

दिल्ली के राज्य चुनाव आयोग ने MCD चुनाव के लिए आए नामांकन को लेकर आंकड़े जारी कर दिए हैं. दिल्ली के राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक आयोग को 250 वार्डों के लिए कुल 2585 नामांकन मिले थे. जिनमें से 1124 पुरुष और 1461 महिला महिला उम्मीदवार थीं, लेकिन नामांकन की स्क्रूटिनी करने के बाद कुल 1416 नामांकन ही वेलिड पाए गए. इनमें पुरूषों के 674 और महिलाओं के 742 नामांकन हैं. स्क्रूटिनी के बाद 1169 ख़ारिज कर दिए गए हैं. आपको बता दें कि दिल्ली नगर निगम के चुनाव में नामांकन की आखिरी तारीख 14 नवंबर थी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 19 नवंबर है.

वहीं MCD चुनावो में कांग्रेस के 3 नामांकन रद्द हुए हैं. कांग्रेस के जिन तीन वार्ड में नामांकन रद्द हुए हैं उनमें झरोडा (वार्ड नंबर 10) सुरेंदर सिंह, देव नगर (वार्ड नंबर 84) सुशीला मदन खोरवाल और लाजपत नगर (वार्ड नंबर 144) बाला सुब्रमण्यम के नाम शामिल हैं. इसी के ही साथ इस बार दिल्ली नगर निगम चुनावो में 439 इंडिपेंडेंट उम्मीदवारों अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

पार्टियों के अनुसार किसके कितने उम्मीदवार मैदान में ?

  1. भारतीय जनता पार्टी -250
  2. आम आदमी पार्टी- 250
  3. कांग्रेस के-247

बीजेपी ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट

बीजेपी ने MCD चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में पार्टी के 40 नेताओं के नाम शामिल हैं. लिस्ट में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सहित अन्य कई दिग्गज नेताओं के नाम शामिल है. इसी के ही साथ चुनाव को लेकर दिल्ली में बीजेपी कई मेगा रोड शो करने का प्लान तैयार कर रही है. दिल्ली के सभी इलाकों में बीजेपी 14 रोड शो करेगी. इसका आयोजन 20 नवंबर को किया जाएगा. बीजेपी के इस रोड शो में बीजेपी के बड़े नेता शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें



दिल्ली को बेहतर बनाने के लिए MCDमें एक बेहतर सरकार का होना जरूरी

आम आदमी पार्टी ने गुरुवार को एमसीडी चुनाव के लिए सभी 250 वार्डों में पार्टी कार्यालयों का उद्घाटन किया. सभी उम्मीदवार अपने-अपने वार्ड के कार्यालय से जुड़कर काम करेंगे. इसके अलावा सभी वार्डों में आप ने पदयात्रा की शुरुआत की. आप का कहना है कि दिल्ली को बेहतर राज्य बनाने के लिए एमसीडी में एक बेहतर सरकार का होना जरूरी है और अरविंद केजरीवाल ने 10 गारंटी के साथ इसकी पूरी तैयारी कर ली है.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *