Delhi Govt School Winter Vacation From 1 Jan To 12 Jan 2023 Remedial Classes For 9th And 12th Class | दिल्ली: स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान, जानें किस दिन से शुरू होगा Winter Vacation

दिल्ली के Govt Schools के लिए Winter Vacation का ऐलान कर दिया गया है. आइए आपको बताते हैं कि सर्दियों की छुट्टियां कब से शुरू होने वाली हैं.

दिल्ली: स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान, जानें किस दिन से शुरू होगा Winter Vacation

सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान हुआ (सांकेतिक तस्वीर)

Image Credit source: PTI

दिल्ली के स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है. सरकारी स्कूलों के लिए Winter Vacation की शुरुआत 1 जनवरी से होगी, जो 12 जनवरी, 2023 को खत्म हो जाएगी. दिल्ली सरकार ने इसकी जानकारी दी है. सरकार ने कहा कि शिक्षा निदेशालय के तहत सभी सरकारी स्कूल 1 जनवरी से 15 जनवरी 2023 तक सर्दियों की छुट्टी के दौरान बंद रहेंगे. हालांकि, 9वीं से 12वीं क्लास के लिए सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान नहीं किया गाय है. इन दोनों क्लास के लिए 2 जनवरी से 14 जनवरी 2023 तक रेमेडियल क्लास आयोजित की जाएंगी.

दिल्ली सरकार की तरफ से जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक, इन क्लासेज का आयोजन स्टूडेंट्स के रिवीजन के लिए किया जाएगा, ताकि उन्हें एग्जाम में मदद मिल सके. रेमेडियल क्लास के लिए शेड्यूल भी जारी किया गया है. शेड्यूल के मुताबिक, मॉर्निंग शिफ्ट में क्लास का आयोजन सुबह 8.30 बजे से लेकर दोपहर 12.50 बजे तक किया जाएगा. वहीं, टीचर्स को सुबह 8 बजे तक स्कूल पहुंचना होगा और वे दोपहर 1 बजे के बाद फ्री होंगे. वहीं, इवनिंग शिफ्ट में क्लास दोपहर 1.30 बजे से शुरू होकर शाम 5.50 बजे तक चलेगी.

रेमेडियल क्लास में रिवीजन पर दिया जाएगा जोर

सर्कुलर के मुताबिक, रेमेडियल क्लास के दौरान एक पीरियड एक घंटे से कम का नहीं होगा. इस दौरान इंग्लिश, साइंस और मैथ्स को हर रोज अनिवार्य रूप से पढ़ाया जाएगा. इस दौरान टीचर्स स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट का रिवीजन करवाने पर जोर देंगे. इसमें बताया गया है कि रेमेडियल क्लास के दौरान हर स्टूडेंट को यूनिफॉर्म में आना होगा. अगर कोई टीचर अनुपस्थित रहता है, तो ऐसी स्थिति में बच्चों को पढ़ाने के लिए गेस्ट टीचर्स को बुलाया जा सकता है. रेमेडियल क्लास के दौरान सभी स्टूडेंट्स के लिए अटेंडेंस जरूरी है.

दिल्ली में कम रहा तापमान

दिल्ली सहित गंगा के मैदानी इलाकों में ठंडा का सितम दिखना शुरू हो गया है. गुरुवार सुबह दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई शहरों में घना कोहरा छाए रहने से सड़क एवं रेल यातायात प्रभावित हुआ. दिल्ली में सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम यानी 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. अधिकतम तापमान 21 डिेग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना जताई गई.

बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान है. अगले कुछ दिनों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान गिरकर क्रमश: पांच डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. यही वजह है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छुट्टियों का इंतजार किया जा रहा था.

ये भी पढ़ें

(भाषा इनपुट के साथ)

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *