Delhi air quality remains in the Poor category with Air Quality Index standing at 293 DELHI AQI | दिल्ली की हवा फिर ‘खराब’, अगले दो दिनों में बढ़ेगी ठंड, जानें अगले 7 दिनों के मौसम का हाल

हिमाचल और कश्मीर की ऊंचाई वाली इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण पर्वतीय इलाकों से आने वाली ठंडी हवाओं की वजह से तापमान में और गिरावट होने की संभावना है.

दिल्ली की हवा फिर 'खराब', अगले दो दिनों में बढ़ेगी ठंड, जानें अगले 7 दिनों के मौसम का हाल

दिल्ली में प्रदूषण (फाइल फोटो)

Image Credit source: ANI

दिल्ली की वायु गुणवत्ता शुक्रवार सुबह खराब श्रेणी में दर्ज की गई. मौसम विभाग की माने तो अगले कुछ दिनों में राजधानी के तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है. यानी दिल्ली में ठंड बढ़ने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक दिल्ली में शनिवार और रविवार को तापामान 10 डिग्री तक गिर सकता है. हालांकि, सोमवार को तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विभाग ने दो दिन पहले हवा की अनुकूल गति के कारण इसमें सुधार होने की उम्मीद जताई थी लेकिन हवा के शांत होने के कारण दिल्ली में प्रदूषण का लेवल बढ़ गया है.

राष्ट्रीय राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 293 दर्ज किया गया, जो गुरुवार को इससे कम था.शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 मध्यम, 201 से 300 खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है.

10 डिग्री तक गिर सकता है तापमान

विभाग के मुताबिक शहर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. हिमाचल और कश्मीर की ऊंचाई वाली इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण पर्वतीय इलाकों से आने वाली ठंडी हवाओं की वजह से तापमान में और गिरावट होने की संभावना है.

Delhi Weather Today

दिल्ली के मौसम का हफ्ते भर का हाल

बता दें कि दिल्ली में हवा की गति बेहतर होने और पंजाब में पराली जलाए जाने की घटनाओं में गिरावट आने के बाद बुधवार को वायु गुणवत्ता में काफी सुधार देखा गया था. उस समय वायु गुणवत्ता 227 (एक्यूआई) दर्ज किया गया था.

वायु गुणवत्ता में सुधार के मद्देनजर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने सोमवार को प्राधिकारियों को दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में चरणबद्ध कार्रवाई कार्य योजना (जीआरएपी) के तीसरे चरण के तहत पाबंदियों को फौरन हटाने का निर्देश दिया था. दिल्ली-एनसीआर में जीआरएपी के तीसरे चरण के तहत आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर सभी निर्माण तथा विध्वंस कार्यों पर प्रतिबंध था.

(भाषा इनपुट के साथ)

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *