Coronavirus guidelines in karnataka delhi maharashtra agra read here in hindi | कर्नाटक में मास्क अनिवार्य-UP में अलग कोविड वार्ड…पढ़ें किस राज्य में कौन सी गाइडलाइन

कोरोना वायरस को लेकर भारत सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी अलर्ट हो गई हैं. कई राज्यों में लोगों को मास्क पहनने को कहा गया है. इसके साथ ही टेस्टिंग और वैक्सीन पर भी जोर है.

कर्नाटक में मास्क अनिवार्य-UP में अलग कोविड वार्ड...पढ़ें किस राज्य में कौन सी गाइडलाइन

कोरोना को लेकर अलर्ट हो रहे राज्य

Image Credit source: PTI

चीन-जापान-अमेरिका समेत कुछ देशों में तेजी से वापसी कर रहा कोरोना वायरस को लेकर भारत भी पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. गुरुवार यानी 22 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोविड की तैयारियों को लेकर बैठक की. पीएम मोदी ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाने, बूस्टर डोज लगवाने और टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर दिया है. इसके अलावा उन्होंने राज्यों को भी अस्पतालों से लेकर ऑक्सीजन, दवाइयों और वेंटिलेटर तक तैयार रहने को कहा है. राज्य भी लोगों के लिए एडवाइजरी जारी कर रहे हैं और कोविड के नियमों का पालन करने को कह रहे हैं.

यहां आप पढ़ेंगे कि अभी तक किस-किस राज्य में क्या-क्या दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं:

कर्नाटक- कर्नाटक सरकार ने इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (ILI) और सांस की गंभीर बीमारियों (SARI) का अनिवार्य परीक्षण कराने का फैसला किया है. बंद जगहों और वातानुकूलित कमरों में मास्क लगाना अनिवार्य करने का भी फैसला किया है.

उत्तर प्रदेश- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक करने और संक्रमण के हर मामले की जीनोम अनुक्रमण कराने के निर्देश दिए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने चिकित्सा संस्थानों और अस्पतालों के लिए कोविड गाइडलाइन जारी की है. तेजी से जांच कराकर पॉजिटिव मिलने पर जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाए. कोविड मरीजों के लिए अलग वार्ड आरक्षित किया जाए. 60 साल से अधिक मरीजों का विशेष ध्यान रखा जाए. 2 दिन में पीडियाट्रिक और सामान्य ICU में कोविड मॉक ड्रिल कराई जाए.

उत्तराखंड- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के स्वास्थ्य विभाग को कोरोना वायरस महामारी को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए कोविड-19 रोधी टीकों के लाभार्थियों को बूस्टर खुराक लगाने के लिए अभियान चलाने को कहा. उन्होंने बूस्टर खुराक लगाने के लिए शुक्रवार से शिविर लगाना शुरू करने को कहा है. यदि नए मामले सामने आते हैं तो नमूनों को जिनोम अनुक्रमण के लिए भेजा जाना चाहिए. सभी जिलों में कोविड नियंत्रण कक्षों को सक्रिय कर दिया जाना चाहिए.

दिल्ली- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि कोरोना को लेकर उनकी किस तरह की तैयारियां हैं. उन्होंने लोगों से बूस्टर डोज लेने का आग्रह किया और मास्क पहनना अनिवार्य करने से जुड़े सवाल पर कहा कि दिल्ली सरकार केंद्र के निर्देश का इंतजार कर रही है.

महाराष्ट्र- स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने कहा कि हम 5 बिंदु कार्यक्रम (परीक्षण, ट्रैक, उपचार, टीकाकरण और कोविड- उपयुक्त व्यवहार सुनिश्चित करना) दोहराएंगे, हवाई अड्डे पर 2% यात्रियों की रैंडम थर्मल स्क्रीनिंग होगी.

तमिलनाडु- मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने वाले सभी यात्रियों की कोविड की जांच करें और संक्रमित पाए जाने पर मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के अनुसार उनका इलाज करें.

केरल- सरकार ने और अधिक नमूनों का जीनोम अनुक्रमण कराने का फैसला किया है, ताकि कोविड के प्रकार का पता चल सके. अस्पताल में सांस की बीमारी और तेज बुखार, गले में दर्द व सांस लेने में परेशानी की वजह से भर्ती मरीजों की कोविड की जांच करने को कहा गया है.

पंजाब- स्वास्थ्य विभाग ने संबंधित अधिकारियों को राज्य में रोजाना कोविड जांच की संख्या बढ़ाकर 10,000 करने के लिए कहा.

राजस्थान- स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी की. भीड़भाड़ वाले इलाके में रेंडम सैंपलिंग के निर्देश दिए गए हैं. हर संदिग्ध मरीज के सैंपल लेकर लेकर उसकी जांच करवाएं और पॉजिटिव मिलने पर जीनोम सीक्वेंसिंग करवाई जाए. घर-घर में सर्वे टीम जाएगी और संदिग्धों की पहचान करेगी. कंट्रोल रूम को फिर से एक्टिवेट किया जाएगा. सभी छोटे-बड़े हॉस्पिटलों में दवाइयां और जांच किट उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाएगा.

आगरा- यहां देसी और विदेशी पर्यटकों पर स्वास्थ्य विभाग की नजर रहेगी. बाहर से आने वाले हर पर्यटक और लोगों की जांच होगी. एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर सैंपलिंग की संख्या बढ़ाई जा रही.

ये भी पढ़ें

शिरडी- कोरोना को लेकर शिरडी साईं बाबा मंदिर में अर्लट जारी किया गया है. भक्तों के लिए मास्क पहनना जरूरी है.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *