China Coronavirus Death: China Claims How Covid 19 dead are counted in the country China Covid Deaths | चीन में ऐसे होती है कोरोना मौतों की गिनती, इसलिए कम हैं मौत के आंकड़े

पेकिंग विश्वविद्यालय के नंबर-1 अस्पताल में संक्रामक रोग मामलों के प्रमुख वेंग ग्विकियांग ने मंगलवार को कहा कि पहले से मौजूद बीमारियों के कारण होने वालीं मौतों को कोविड-19 मृतकों के आंकड़ों में नहीं जोड़ा जाता.

चीन में ऐसे होती है कोरोना मौतों की गिनती, इसलिए कम हैं मौत के आंकड़े

कोरोना वायरस

Image Credit source: PTI

चीन में केवल निमोनिया या सांस लेने में परेशानी से होने वाली मौतों को कोविड मृतकों के आधिकारिक आंकड़ों में शामिल किया जाता है. चीन के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी. इस लिहाज से मृतकों की संख्या अपने आप कम हो जाती है जबकि पाबंदियों में ढील दिए जाने के बाद संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है. पेकिंग विश्वविद्यालय के नंबर-1 अस्पताल में संक्रामक रोग मामलों के प्रमुख वेंग ग्विकियांग ने मंगलवार को कहा कि पहले से मौजूद बीमारियों के कारण होने वालीं मौतों को कोविड-19 मृतकों के आंकड़ों में नहीं जोड़ा जाता.

फ्लू या कोविड-19 आंकड़ों की गणना करने के मामले में चीन का रूढ़िवादी रवैया रहा है. अमेरिका समेत ज्यादातर देशों में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार ऐसी किसी भी मौत को कोविड-19 से संबंधित मौत माना जाता है, जिसमें यह बीमारी किसी न किसी तरह एक कारक रही है. वेंग की टिप्पणी से पता चलता है कि महामारी के दौरान चीन के काम करने का क्या तरीका रहा है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की तरफ से जारी दैनिक आंकड़ों के अनुसार बुधवार को चीन में कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया, जबकि मृतकों की संख्या 5,241 है.

(एपी इनपुट)

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *