China 10 people killed in fire residential building in Urumqi Xinjiang | चीन में 21 मंजिला अपार्टमेंट में लगी भीषण आग, 10 की मौत, 9 लोग घायल

शिनजियांग की राजधानी उरुमची में स्थित 21 मंजिला अपार्टमेंट में गुरुवार को आग लग गई थी. आग को बुझाने में तीन घंटे का समय लगा.

चीन में 21 मंजिला अपार्टमेंट में लगी भीषण आग, 10 की मौत, 9 लोग घायल

चीन के अपार्टमेंट में लगी आग.

Image Credit source: PTI File

पश्चिमोत्तर चीन के शिनजियांग क्षेत्र में एक अपार्टमेंट में आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि नौ अन्य लोग घायल हो गए. शिनजियांग की राजधानी उरुमची में स्थित 21 मंजिला अपार्टमेंट में गुरुवार को आग लग गई थी. आग को बुझाने में तीन घंटे का समय लगा. स्थानीय सरकार ने बताया कि इस घटना में घायल हुए किसी व्यक्ति की जान को खतरा नहीं है और आग लगने के कारण का पता लगाया जा रहा है.

इससे कुछ दिन पहले मध्य चीन की एक वाणिज्य एवं व्यापार कंपनी में आग लगने से 38 लोगों की मौत हो गई थी. इस मामले में चार लोगों को हिरासत में लिया गया है. चीन में पुराने होते बुनियादी ढांचे, सुरक्षा के खराब प्रबंध और कुछ मामलों में सरकार द्वारा भ्रष्टाचार के कारण इमारतों में आग लगने की घटनाएं काफी आम हो गई हैं.

दूसरी ओर चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है. झोंगझोउ के आठ जिलों की कुल आबादी करीब 66 लाख है और वहां लोगों को बृहस्पतिवार से लेकर पांच दिन तक अपने-अपने घरों में रहने को कहा गया है. शहर की सरकार ने संक्रमण से निपटने की कार्रवाई के तहत वहां व्यापक स्तर पर जांच के आदेश दिए है.

चीन बढ़ रहे कोरोना केस

चीन में संक्रमण के दैनिक मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इस सप्ताह छह महीने बाद संक्रमण से मौत का एक मामला भी सामने आया. देश में अभी तक संक्रमण से 5,232 लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका और अन्य देशों की तुलना में चीन में संक्रमण से मौत के कम मामले सामने आए हैं, लेकिन फिर भी देश की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने वायरस को लेकर कोई भी कोताही न बरतने की नीति अपना रखी है, जिसके तहत मामलों की संख्या देखते हुए इलाकों में लोगों की आवाजाही पर रोक लगाई जाती है.

ये भी पढ़ें



लोगों के लिए कड़े प्रतिबंध

झोंगझोउ के बैयुन जिले में सोमवार को ही लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई थी. व्यापक स्तर पर जांच किए जाने तक लोगों से घरों में रहने को कहा गया है. वहीं बीजिंग में इस सप्ताह एक प्रदर्शनी केंद्र में अस्थायी अस्पताल बनाया गया और बीजिंग इंटरनेशनल स्ट्डीज यूनिवर्सिटी में भी आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया. विश्वविद्यालय में संकमण का एक मामला सामने आया था. इससे पहले राजधानी में शॉपिंग मॉल और अन्य कार्यालयों को भी बंद कर दिया गया था.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *