Chandra Darshan 2022 Time Chandrama ki puja kaise kare niyam in Hindi | Chandra Darshan 2022 Time: आज कब होगा चंद्र दर्शन, जानें पूजा विधि, मंत्र और बड़े लाभ

जिस चंद्र दर्शन से व्यक्ति के जीवन से जुड़ी मानसिक समस्याएं दूर होती हैं और वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहता है, आज उसका समय और पूजा विधि जानने के लिए जरूर पढ़ें ये लेख.

Chandra Darshan 2022 Time: आज कब होगा चंद्र दर्शन, जानें पूजा विधि, मंत्र और बड़े लाभ

चंद्र दर्शन का समय एवं पूजन विधि

Chandra Darshan 2022: हिंदू धर्म में चंद्रमा की पूजा एक ग्रह के साथ एक देवता के रूप में भी की जाती है, जिनकी पूजा के लिए चंद्र दर्शन का दिन बेहद शुभ माना गया है. मान्यता है कि जिन लोगोें को सुख-सौभाग्य की चाह है, उन्हें चंद्र दर्शन और पूजन जरूर करना चाहिए. चंद्र दर्शन का महत्व न सिर्फ धार्मिक बल्कि ज्योतिष की दृष्टि से भी बहुत ज्यादा है. ज्योतिष के अनुसार चंद्रमा को मन का कारक माना गया है. मान्यता है कि जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर होकर मानसिक कष्टों का बड़ा कारण बन रहा हो, उनके जीवन का अवसाद एवं तनाव को दूर करने के लिए चंद्र दर्शन बहुत ही शुभ और फलदयी होता है. आइए जानते हैं कि आज किस समय, किस विधि से चंद्र दर्शन एवं पूजन करने पर मनचाहे फल की प्राप्ति होगी.

आज चांद कब निकलेगा

समय :सायंकाल 05:24 से 06:31 बजे तक

कुल अवधि :01:07 मिनट्स

चंद्रमा की पूजा कैसे करें?

आज चंद्र देवता का दर्शन एवं पूजन करने के लिए शाम के समय सबसे पहले स्नान करें और संभव हो तो सफेद वस्त्र धारण करके सबसे पहले उगते हुए चंद्रमा को दूध एवं शुद्ध जल से अर्घ्य दें. इसके बाद चंद्रमा को धूप-दीप दिखाकर गाय के दूध से बनी खीर का भोग लगाएं. इसके बाद चंद्र देवता से मनचाहा आशीर्वाद पाने के लिए नीचे दिए गए किसी एक मंत्र का पूरी श्रद्धा एवं विश्वास के साथ अधिक से अधिक जप करें.

चंद्र देवता की पूजा का मंत्र

ॐ सों सोमाय नम:
ॐ श्रीं श्रीं चन्द्रमसे नम:।।
ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चंद्राय नम:।।
ॐ भूर्भुव: स्व: अमृतांगाय विदमहे कलारूपाय धीमहि तन्नो सोमो प्रचोदयात्।।
दधिशंखतुषाराभं क्षीरोदार्णव संभवं, नमामि शशिनं सोमं शंभोर्मुकुट भूषणं।।

कब होगा साल का आखिरी चंद्र दर्शन?

दिनांक :24 दिसंबर 2022, शनिवार

समय :सायंकाल 05:30 से 06:22 बजे तक

कुल अवधि :52 मिनट्स

चंद्र दर्शन के लाभ

सनातन परंपरा के अनुसार चंद्र दर्शन करने पर व्यक्ति को मन की शांति, पवित्रता और असीम सुख की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि चंद्र दर्शन और पूजन करने से व्यक्ति के जीवन से जुड़े सभी मानसिक विकार दूर हो जाते हैं. यदि पति और पत्नी दोनों साथ मिलकर चंद्र दर्शन एवं पूजन करते हैं तो उनके जीवन में प्रेम और सामंजस्य बढ़ता है. उनके जीवन से जुड़ी सभी मानसिक चिंताएं दूर होती हैं.

ये भी पढ़ें



(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *