Bruce lee death over hydration know how much water drinks details in hindi | जानिए क्या है Overhydration? रोजाना कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए

शोध में ये निकलकर सामने आया कि ब्रूस ली खाना नहीं खा रहे थे और खुद को फिट रखने के लिए सिर्फ लिक्विड ही ले रहे थे. आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए ओवरहाइड्रेशन के बारे में बताएंगे.

जानिए क्या है Overhydration? रोजाना कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए

रोजाना इतना पिएं पानी

Image Credit source: freepik

ब्रूस ली को दुनिया का महान मार्शन आर्टिस्ट कहा जाता था. हाल ही में हुई एक रिसर्च में ब्रूस ली की मौत को लेकर एक चौंका देने वाला खुलासा हुआ है. रिसर्च में पाया गया कि ब्रूस ली की मौत ज्यादा पानी पीने से हुई. शोध में इस बारे भी खुलासा हुआ कि ज्यादा पानी पीने के चलते उनके दिमाग में सूजन आ गई और किडनी में भी पानी भर गया. इसी के चलते उनकी अचानक मृत्यु हो गई.

रिसर्च में क्या हुआ खुलासा?

आपको जानकारी देते हुए बता दें कि शोध में ये निकलकर सामने आया कि ब्रूस ली खाना नहीं खा रहे थे और खुद को फिट रखने के लिए सिर्फ लिक्विड ही ले रहे थे. तो आज हम आपको ओवरहाइड्रेशन के बारे में बताएंगे कि क्या वाकय ये किसी की मौत का कारण बन सकती है? स्पेन के एक किडनी स्पेशलिस्ट का ‘क्लिनिकल किडनी जर्नल’ का दिसंबर एडिशन हाल ही में पब्लिश हुआ है. इस जर्नल में ये कहा गया कि ब्रूस ली की किडनी में पानी भर गया था, जो सही समय पर नहीं निकाला गया.

क्या ज्यादा पानी पीना खतरनाक है?

ब्रूस ली की मौत को लेकर जो तथ्य आएं, उससे ये भी सवाल खड़ा होता है कि क्या ज्यादा पानी पीना हमारे शरीर के लिए खतरनाक है? ज्यादा पानी पीना मौत का कराण भी बन सकता है. इससे इंट्राकैनायल पर दबाव बढ़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ओवरहाइड्रेशन और वाटर इंटॉक्सिकेशन तब होता है जब कोई व्यक्ति अपनी किडनी से अधिक पानी पीता है. यह पानी हमारे शरीर में इतना ज्यादा हो जाता है कि टॉयलेट के जरिए भी खत्म नहीं हो पाता.

ये भी पढ़ें



रोजाना इतना पिएं पानी

सबसे पहले अपना वजन नाप लें. वजन मापने के बाद उसे 30 सेडिवाइड कर दें. जो संख्या आएगी वही आपके पानी पीने का हिसाब है. उदाहरण के तौर पर देखें तो आपका वजन 60 ​किलो है. 60 को 30 से विभाजित करने पर 2 आता है. इसका मतलब है कि आपको स्वस्थ रहने के प्रतिदिन 2 लीटर पानी पीना चाहिए. विशेषज्ञ भी यही कहते हैं कि अपने शरीर के मुताबिक ही पानी पिएं. बता दें कि ज्यादा या कम पानी भी हमारी बॉडी के लिए खतरनाक है.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *