Beer prices to be increased in coming days know how much | अब पीने वालों के निकलेंगे आंसू, महंगी होने वाली है आपकी मनपसंदीदा Beer, ये है वजह

अगर आप बीयर पीने के शौकीन हैं, तो यह खबर आपको परेशान कर सकती है. दुनिया की मशहूर बीयर कंपनी Heineken NV का कहना है कि उसकी अगले साल बीयर की कीमतों को बढ़ाने की योजना है.

अब पीने वालों के निकलेंगे आंसू, महंगी होने वाली है आपकी मनपसंदीदा Beer, ये है वजह

अगर आप बीयर पीने के शौकीन हैं, तो यह खबर आपको परेशान कर सकती है.

अगर आप बीयर पीने के शौकीन हैं, तो यह खबर आपको परेशान कर सकती है. दुनिया की मशहूर बीयर कंपनी Heineken NV का कहना है कि उसकी अगले साल बीयर की कीमतों को बढ़ाने की योजना है. कंपनी के मुताबिक, कच्चे माल और ऊर्जा की बढ़ती लागत से निपटने के लिए वह इस कदम को उठा सकती है. कीमतों में बढ़ोतरी खासकर यूरोप में की जाएगी.

कैटरिंग बिजनेस करने वाले परेशान

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 जनवरी से कंपनी बीयर की कीमतों में औसत 10.7 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. बीयर का कारोबार करने वाली कंपनी ने कुछ देशों में मंगलवार को कैटरिंग करने वाले कारोबारियों को इसकी जानकारी दे दी है. इससे पहले अगस्त में कंपनी ने बीयर के दामों में 5.8 फीसदी का इजाफा किया था. इन देशों में रेस्टोरेंट, कैटरिंग के कारोबार में शामिल लोग इस बात से नाराज हैं.

इससे पहले इसी साल मई में यूनाइटेड ब्रूअरीज ने कहा था कि अलग-अलग राज्यों से बात चल रही है और दाम पर सहमति बनने के बाद रेट बढ़ाए जाएंगे. यह कंपनी किंगफिशर और हेनकेन नाम से बीयर बनाती है. बी9 बीवरेज ने बीरा 91 का दाम बढ़ा दिया था. यह कंपनी देश के कई राज्यों में अपना बिजनेस करती है. काम का दायरा फैला हुआ है, इसलिए महंगाई की मार को थोड़ा कम करने में सुविधा मिल रही है.

देश में राज्य सरकारें तय करती हैं कीमतें

आपको बता दें कि भारत में अल्कोहल का दाम राज्य सरकारें तय करती हैं. यही वजह है कि दाम बढ़ाने या घटाने से पहले कंपनियां राज्य सरकारों से परामर्श करती हैं. राज्य सरकारों को ब्रूअरी और डिस्टीलर से बड़े पैमाने पर कमाई होती है. शराब के दाम में अधिकतर शेयर राज्य सरकारों का टैक्स होता है. बीयर के बढ़ते दामों के बावजूद देश में पिछले दो साल में मांग में बड़ी तेजी देखी जा रही है. प्रीमियम बीयर की मांग और भी ज्यादा है. कंपनियों का कहना है कि पहले की तुलना में डेढ़ से दोगुना तक की तेजी से प्रीमियम बीयर का कारोबार बढ़ रहा है. कंपनियां कहती हैं कि दाम बढ़ने के बावजूद मांग में कोई कमी नहीं है.

ये भी पढ़ें



बता दें कि बीयर की ब्रिकी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. छह महीने में महाराष्ट्र में बीयर की बिक्री में ऐसी उछाल आई कि सरकार के खजाने में 10 हजार करोड़ की रकम इकट्ठी हो गई.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *