According to Chanakya Niti must follow these things for happy life in Hindi | Chanakya Niti: जीवन के हर मोड़ पर इन बातों का रखें ध्यान, हर समस्या होगी दूर!

Chanakya Niti in Hindi: यहां हम आपको चाणक्य के द्वारा बताई गई उन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिए गृहस्थी को खुशहाल बनाने में सहायता मिलती है. जानें इनके बारे में…..

Chanakya Niti: जीवन के हर मोड़ पर इन बातों का रखें ध्यान, हर समस्या होगी दूर!

आचार्य चाणक्य

Image Credit source: File Photo

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति ग्रंथ में जीवन जीने के सही तरीकों के बारे में बताया है. ये तरीके या बातें इतनी कारगर हैं कि आज भी लोग इन्हें अपने जीवन में लागू करने से परहेज नहीं करते हैं. अगर जीवन में खुशहाली चाहिए, तो चाणक्य के अनुसार सुझाई गई नीतियों को सही ढंग से पालन जरूर करना चाहिए. एक व्यक्ति अपने कर्मों एवं प्रयासों के आधार पर घर को स्वर्ग बना सकता है.

यहां हम आपको चाणक्य के द्वारा बताई गई उन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिए गृहस्थी को खुशहाल बनाने में सहायता मिलती है. जानें इनके बारे में…..

शांत रहने की करें कोशिश

जीवन में कभी-कभी ऐसी स्थितियां आती हैं, जिनमें हालात बिगड़े हुए होते हैं. इन परिस्थितियों में सामान्य रहना संभव नहीं होता है. चाणक्य कहते हैं कि ऐसी स्थिति में खुद को शांत रखने वाला दूसरों के मुकाबले हालात को अच्छे से संभालने की क्षमता रखता है. शांत रहकर व्यवहार करने से चीजें आसानी से समझ आती है.

मर्यादा

पति और पत्नी का रिश्ता दूसरे रिश्तों से ज्यादा विश्वास और सम्मान पर निर्भर करता है. इसमें एक-दूसरे के सम्मान के साथ मर्यादा का ख्याल रखना भी जरूरी है. चाणक्य कहते हैं कि इसका उल्लंघन रिश्ते में खटास नहीं बल्कि इसे खत्म करने का काम करता है. जो स्त्री या पुरुष अपनी मर्यादा को भूल जाता है, उनके रिश्ते पर ग्रहण लगने में देर नहीं लगती है. चाणक्य नीति के अनुसार इस गलती से हर किसी को दूर रहना चाहिए.

क्रोध

ये हमारे अंदर छुपा एक ऐसा भाव है, जिस पर अगर काबू न किया जाए, तो जीवन पूरी तरह तहस-नहस हो सकता है. चाणक्य नीति कहती है कि जो व्यक्ति अपने क्रोध पर काबू नहीं कर पाता है, उसे जीवन में हर मोड़ पर निशाना बनाया जाता है. उसके दुश्मन भी ज्यादा होते हैं और समस्याओं से घिरे रहना उसकी आदत हो जाती है.

techo2life

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *